खेल से सियासत के दंगल में उतरी बबीता फोगाट, पिता के साथ बीजेपी में हुई शामिल

नई दिल्ली।

भाजपा में नेताओं और नामचीन हस्तियों के शामिल होने का सिलसिला जारी है।अब मशहूर पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटी बबीता फोगाट  बीजेपी में शामिल हो गई हैं। सोमवार को दिल्ली स्थित बीजेपी के मुख्यालय में दोनों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। खास बात ये है कि हरियाणा में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। हाल ही में भाजपा ने नरेंद्र सिंह तोमर को हरियाणा का चुनाव प्रभारी बनाया है, ऐसे में दोनों नामचीन हस्तियों के जुड़ने से बीजेपी को हरियाणा में बड़ा लाभ मिलने की संभावना है। इससे पहले हरियाणा की डांसर सपना चौधरी ने भी भाजपा का दामन थामा था।  

दरअसल, साल 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 47, इंडियन नेशनल लोकदल को 19 और कांग्रेस को 15 सीटों पर जीत हासिल हुई थीं।लेकिन इस बार  भाजपा ने 90 सीटों में से 75 प्‍लस का नारा दिया है और चुनाव प्रभारियों को मैदान में उतार दिया है।दो दिन पहले ही केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को हरियाणा की जिम्मेदारी दी गई है, ऐसे में तोमर ने अपना जादू बिखेरना शुरु कर दिया है।   विधानसभा को मद्देनजर सपना चौधरी के बाद फोगाट परिवार का शामिल होना बीजेपी का बड़ा दांव माना जा रहा है। आने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इसका फायदा मिलना तय है।चुंकी हाल ही में अनुच्छेद 370 खत्म होने पर भी बबीता ने मोदी सरकार के समर्थन में कई ट्वीट किए थे। उन्होंने एक ट्वीट करते हुए कहा था, ‘देश की आजादी देखने का मुझे सौभाग्य नहीं मिला, कश्मीर को 370 और 35A से मुक्ति मिल जाए यह मेरा परम सौभाग्य होगा। भारत माता की जय।इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि वे बीजेपी में शामिल हो सकती है।

कौन हैं बबीता फोगाट?

-बबीता फोगाट हरियाणा के भिवानी जिले में रहने वाली 24 वर्षीय भारतीय महिला पहलवान हैं।

-स्काटलैंड के ग्लास्गो में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स 2014 में बबीता कुमारी ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में फ्रीस्टाइल कुश्ती गोल्ड मेडल जीता था।

- 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक और 2012 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीता है।

-बबीता कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती में भारत की पहली स्वर्ण पदक विजेता गीता फोगट की बहन हैं।

-बबीता ने अपनी बहनों के साथ, हरियाणा में अपने गांव में लड़कियों और महिलाओं के प्रति मानसिकता और दृष्टिकोण में बदलाव के लिए अहम योगदान दिया है।

- पहलवान बबीता फोगाट हरियाणा पुलिस में खेल कोटे से सब इंस्पेक्टर का पद मिला हुआ है।  2010 के कॉमनवेल्थ में सिल्वर मेडल जीतने के बाद सरकार ने उन्हें 2013 में  हरियाणा पुलिस में एसआइ बनाया था।

-बबीता और उनकी बहन गीता के जीवन संघर्ष पर दंगल फ‍िल्‍म भी बन चुकी है। पिता महावीर फौगाट की मानें तो उन्‍होंने बेटियों को पहलवान बनाने के लिए साल 2000 में संघर्ष शुरू किया था।

"To get the latest news update download tha app"