सोनिया के फॉर्मूले से मध्य प्रदेश कांग्रेस में बदलाव शुरू, ऐसी होगी नई व्यवस्था

भोपाल। कांग्रेस की राष्ट्रीय अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के कमान संभालने के बाद अब एक बार फिर संगठन में ऊपर से नीचे तक बदलाव होने वाला है। राहुल के इस्तीफे के बाद अब पार्टी संगठन में नए सिरे से बदलाव होंगे। केंद्र और प्रदेश दोनों जहग समीकरण बदले हैं तो फॉर्मूला भी बदला जा रहा है। इसकी कवायद भी शुरू कर दी गई है। ऑल इंडिया कांग्रेस पार्टी ने पीसीसी से जुड़े विभागों के दोबारा गठन के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है।

दरअसल, राहुल गांधी के कमान संभालने के बाद संगठन में कई तरह के बदलाव किए गए थे। युवाओं को आगे लाने की चाह रखने वाले राहुल ने जिम्मेदारियों को अलग तरह से बांटा था। लेकिन अब कमान सोनिया गांधी के पास है। लिहाजा एक बार फिर पूरे संगठन में बदलाव की जरूरत महसूस की जा रही है। इसके लिए पुराना सर्कुलर जारी किया गया। ब्लाक और जिला स्तर पर क्या क्या बदलाव होंगो वह सब जानकारी इस सर्कुलर में दी गई है। किस व्यक्ति का क्या पद और जिम्मदारी होगी वह भी तय कर दिया गया है। 

ऐसा होगा संगठन

राष्ट्रीय स्तर

1 चेयरपर्सन, 5 वाइस चेयरपर्सन, 6 नेशनल कॉर्डिनेटर्स,4 रीजनल कॉर्डिनेटर,15 मैंम्बर शामिल हैं.

प्रदेश स्तर

1 चेयरपर्सन, 3 वाइस चेयरपर्सन, 5 स्टेट कॉर्डिनेटर्स,10 मैंम्बर शामिल होंगे

जिला स्तर

1 चेयरपर्सन,2वाइस चेयरपर्सन, 3 डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर्स, 5 मेम्बर होंगे

ब्लॉक स्तर

1 चेयरपर्सन, 1 वाइस चेयरपर्सन, 2 ब्लॉक कॉर्डिनेटर्स, 3 मैंम्बर शामिल हैं

जारी सर्कुलर में युवाओं को भी आगे लगाने के लिए कहा गया है। निर्देश दिए गए हैं कि विभागों का दोबारा गठन किया जाए। और उनमें युवाओं की संख्या और उनकी लीडरशिप पर भी फोकस किया जाए। निर्देश पर कार्रवाई करते हुए काम शुरू कर दिया गया है। प्रदेश कांग्रेस कार्यलय में सोनिया गांधी की फौज तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है। ताकि नयी टीम बनाकर संगठन को मजबूत किया जा सके. एआईसीसी के निर्देश पर पीसीसी ने अमल भी शुरू कर दिया है।

"To get the latest news update download tha app"