पाक के बालाकोट में ऐसे तबाह हुए थे आतंकी कैंप, वायुसेना ने जारी किया एयर स्ट्राइक पर प्रमोशनल वीडियो

नई दिल्ली| जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF के जवानों पर हुए आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी|   शुक्रवार को वायुसेना की तरफ से इस एयरस्ट्राइक पर एक वीडियो जारी किया गया है. जिसमें एयरस्ट्राइक की पूरी प्रक्रिया को दिखाया गया है| एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक विडियो फिल्म दिखाई गई जिसमें पुलवामा अटैक के बाद बालाकोट एयर स्ट्राइक का जिक्र है। 

 इस एयरस्ट्राइक में वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अड्डों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए थे| 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस है| इससे पहले वायुसेना के नए चीफ की प्रेस कॉन्फ्रेंस के ठीक पहले यह प्रमोशनल वीडियो जारी किया गया है जिसमें वायुसेना द्वारा पूरे साल किए गए कामों की जानकारी दी गई है और इसके केंद्र में बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक है। इसके बाद मीडियो क संबोधित करते हुए वायुसेना चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने बताया कि पिछले एक साल में वायुसेना ने कईं अहम मुकाम हासिल किए हैं जिसमें 26 फरवरी की वो एयर स्ट्राइक भी है जिसमें बालाकोट में स्थित आतंकी कैंपों को ध्वस्त किया गया था।  वायुसेना के द्वारा इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश में पाकिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ गुस्सा था. जिसके बाद वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने की योजना बनाई. वीडियो के मुताबिक वायुसेना के विमानों में पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे आतंकी अड्डों पर निशाना बनाया और उन्हें तबाह कर दिया| 

बता दें कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायु सेना ने बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी कैंपों को तबाह किया था। भारत की तरफ से की गई इस कार्रवाई में आतंकी संगठन को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हुए थे | इसके बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी अड्डों पर एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर काफी तनाव रहा था और पाक ने भी भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हालांकि, इस कोशिश को भी वायुसेना ने नाकाम किया था और मिग-21 बायसन में सवार होकर विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तानी F-16 को मार गिराया था। भारत की इस एयरस्ट्राइक में 200-300 के लगभग आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था।


 

"To get the latest news update download tha app"