Sarkari Naukri: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौक़ा, यहां निकली हैं 10 हजार वैकेंसी

करियर: सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के लिए सुनहरा मौक़ा है| भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक, स्टाफ कार ड्राइवर और अन्य पदों के लिए कुल 10,066 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं| भारतीय डाक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कैंडीडेट्स को इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आखिरी तारीख 4 सितंबर बताई गई थी. लेकिन ये तारीख बढ़ाकर पहले 16 और अब 29 सितंबर कर दी गई है| इतनी बड़ी संख्या में निकाली गई भर्तियों का लाभ लेने के लिए युवाओं के पास अब एक और मौक़ा है| 

India Post ने ग्रामीण डाक सेवक, स्टाफ कार ड्राइवर व अन्य पदों के लिए 10 हजार से अधिक वैकेंसी निकाली है। इंडिया पोस्ट द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इन पदों के लिए अप्लाई करने की तारीख पहले 4 सितंबर, 2019 बताई गई थी। लेकिन उम्मीदवारों के लिए इसे एक्सटेंड कर 16 सितंबर कर दिया था।  अब फिर इसकी आखिरी तारीख बढ़ाकर 29 सितंबर, 2019 कर दी गई है। यानी अगर कोई कारणवश अप्लाई नहीं कर पाया है तो उसके लिए एक और मौका है। अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें। आवदेन के लिए आधिकारिक साइट https://appost.in/gdsonline/Home.aspx पर देख सकते हैं।


योग्यता

इन पदों पर 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ा होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों का कम्प्यूटर ट्रेंनिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए. केंद्र सरकार/ राज्य सरकार/ विश्वविद्यालय/ बोर्ड आदि से प्राप्त प्रमाण पत्र भी स्वीकार किए जाएंगे.

आयु सीमा

आवेदक की आयु 18-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. ओबीसी श्रेणी के लोगों को अधिकतम आयु सीमा में  3 वर्ष और एससी और एसटी वर्ग के लोगों को 5 साल की छूट दी जाएगी.


ऐसे करें अप्लाई


रजिस्ट्रेशन: शुरूआत में उम्मीदवार को प्रति चक्र एक बार रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में रजिस्ट्रेशन करना होगा और यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर लेना होगा।

फी पेमेंट : UR/OBC/EWS पुरुषों को फीस का भुगतान करने की जरूरत होगी। ऑफलाइन भुगतान हेड पोस्ट ऑफिस में होगा।

अप्लाई ऑनलाइन : आवेदन भरें, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें, पोस्ट प्रिफरेंस सबमिट करें। प्रिब्यू लें और प्रिंट आउट निकालें।


इन तीनों चरणों को पूरा करने के बाद आपका आवेदन सबमिट होगा।



"To get the latest news update download tha app"