दीवाली से पहले मोदी सरकार का कर्मचारियों को तोहफा, 5% बढ़ाया महंगाई भत्ता

नई दिल्ली।

दीवाली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है।केन्द्र सरकार ने कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता बढ़ा दिया है।बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्र‍िमंडल की बैठक में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है। 

इस फैसले के बाद डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। डीए में 5% बढ़ोतरी का फायदा 48 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनरों को मिलेगा। डीए में बढ़ोतरी जुलाई से लागू होगी। यानी कर्मचारियों और पेंशनरों को 3 महीने का एरियर मिलेगा। डीए में बढ़ोतरी पर सरकार 16 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।  प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है। इससे करीब 1.10 करोड़ कर्मचारी और एक्स कर्मचारियों को फायदा होगा।

बता दे कि सरकार सरकारी कर्मचारियों के बेहतर रहन सहन के लिए महंगाई भत्ता देती है। इसके अलावा महंगाई में बढ़ोतरी होने के बावजूद उनके जीवन स्तर में कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए DA दिया जाता है. सरकार महंगाई भत्ता  पब्लिक सेक्टर यूनिट के कर्मचारियों, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को देती है। सरकार सामान्तया DA की गणना CPI के आधार पर करती है।


"To get the latest news update download tha app"