Surya Grahan 2019: 2 जुलाई को रहेगा पूर्ण सूर्यग्रहण, ये पड़ेगा प्रभाव, बरतें ये सावधानियां

Surya Grahan 2019। 

अगले महीने जुलाई में 2 तारीख मंगलवार को सूर्यग्रहण लगने वाला है। यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा। इससे पहले साल की शुरुआत में 5 जनवरी को पहला सूर्य ग्रहण हो चूका है। तीसरा सूर्य ग्रहण दिसंबर में में हो सकता है। इस बार का सूर्यग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण रहेगा। जानकारों का ऐसा मानना है कि यह 4 घंटे 55 मिनट का होगा। 2 जुलाई को देर रात 11 बजकर 25 बजे से शुरू होने वाला यह सूर्यग्रहण अगली तारीख 3 जुलाई की अलसुबह 3 बजकर 20 मिनट तक चलेगा। हालंकि सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा क्योंकि यह रात में होगा। आपको बता दें कि जुलाई माह में 15 दिनों के अंदर दो ग्रहण पड़ने वाले हैं। 2 जुलाई के बाद 17 जुलाई को चंद्र ग्रहण लगने वाला है।  

ज्योतिषाचार्यों का मानना है कि सूर्यग्रहण वाले दिन गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतना चाहिए। सूर्य ग्रहण से गर्भवती महिलाओं की कुंडली में ग्रह दोष के कारण उनके और बच्चे के स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ने पड़ सकता है। लेकिन इस बार पड़ने वाले इस सूर्य ग्रहण से ऐसा कोई खतरा नहीं है क्योंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा।

यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं आएगा नजर

2 जुलाई को पड़ने वाला यह पूर्ण सूर्य ग्रहण रात में होने के कारण भारत में नजर नहीं आएगा। इस बार दक्षिण अमेरिका, दक्षिण मध्य अमेरिका तथा प्रशान्त महासागर में दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण जिस स्थान पर दिखाई देता है, वहीं पर ग्रहण का धर्म शास्त्रीय महत्व होता है। 

क्यों होता है सूर्य ग्रहण

ऐसा माना जाता है कि जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तब ऐसी स्थिति में पृथ्वी पर सूर्य का प्रकाश नहीं पड़ता। इसे ही सूर्य ग्रहण कहते हैं। सूर्य ग्रहण को हिन्दू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना गया है। 

ग्रहण के दौरान बरतने वाली सावधानियां 

- इस दौरान सिर पर तेल ना लगाएं, खाना ना खाएं और ना ही बनाएं। हालांकि  तुलसी का पता रखकर गर्भवती स्त्री, बच्चे या बीमार व्यक्ति को जरूरत पड़ने पर भोजन दिया जा सकता है।

- ग्रहण काल खत्म होने के बाद स्नान करना चाहिए और घरों आदि की सफाई की जानी चाहिए।

- ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ व नया कार्य शुरू नहीं करना चाहिए।

- इस दौरान पति और पत्नी को शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। गर्भ ठहरने से संतान विकलांग या मानसिक रूप से कमजोर हो सकती है।

"To get the latest news update download tha app"