World Cup 2019: भारत का पहला इम्तिहान आज, जानें IND vs SA में किसका पलड़ा है भारी

ICC CWC 2019: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का मुकाबला आज यानी 5 जून को साउथेम्प्टन में खेला जाएगा| इसी के साथ वर्ल्डकप में भारत का पहला इम्तिहान है| टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर भारतवासियों की उम्मीदों तिकी हुई हैं| सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कोहली की बतौर कप्तान असल परीक्षा आज होगी| मिशन 2019 को फतह करने निकली विराट कोहली की सेना चाहेगी कि उसकी शुरुआत जानदार हो| भले ही अफ्रीका की टीम को बड़े टूर्नामेंट में चोकर्स के रूप में देखा जाता हो लेकिन उसे हल्के में लेना बड़ी गलती होगी| वर्ल्ड कप की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बहुत डरावना रहा है| लेकिन मौजूदा फॉर्म को देखते हुए भारत का पलड़ा दक्षिण अफ्रीका पर भारी नजर आता है| हमेशा से ही वर्ल्ड कप में दोनों टीम के मुकाबला रोचक रहा है| 


आंकड़ों में अफ्रीका भारी 

इंग्लैंड और बांग्लादेश से हारकर दक्षिण अफ्रीका का मनोबल पहले ही टूटा हुआ है। तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी चोट के कारण बाहर हैं जबकि डेल स्टेन कंधे की चोट से उबर नहीं सके और देश वापस लौट गए हैं। हाशिम अमला को पहले मैच में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर की गेंद हेलमेट पर लगी थी। वैसे तमाम दिक्कतों के बावजूद दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम को हलके में लेना भूल होगी। क्योंकि अगर आंकड़ों पर नज़र डाली जाए तो दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी है। विश्वकप में अबतक खेले गए 4 मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने तीन बार भारत को हराया है। 2011 में जब भारत चैंपियन बना था तब भी वह सिर्फ दक्षिण अफ्रीका से हारा था। भारत ने 2015 विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका को हराया था। ये भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्वकप में एकमात्र जीत है। वहीं ओवरआल मैचों की बात की जाए तो भारत के खिलाफ अफ्रीका का विनिंग रेट 58% है। दोनों दशों ने अबतक 83 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 46 में दक्षिण अफ्रीका और 34 में भारत को जीत मिली है। वहीं 3 मैच टाई हुए हैं।


2015 वर्ल्ड कप में जीती इंडिया, घर में भी हराया 

भारत के लिए राहत की बात यह है कि आखिरी बार वर्ल्ड कप में उसने साउथ अफ्रीका को मात दी थी| 2015 वर्ल्ड कप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को मेलबर्न के मैदान पर 130 रनों से मात दी थी| टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को आखिरी बार उनके ही घर में खेली गई वनडे सीरीज में 5-1 से मात दी थी| तब विराट की सेना ने पहली बार साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती थी| भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 83 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें से 34 मैचों में भारत को जीत मिली है और 46 वनडे मैचों में साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी है. तीन मैच बेनतीजा रहे|

मिडिल आर्डर बड़ी कमजोरी 

इसमें कोई शक नहीं कि दक्षिण अफ्रीकी टीम खराब दौर से जूझ रहे है और फिटनेस समस्यायें भी गहरी है। लेकिन कागिसो रबाडा का एक स्पैल उसके लिये कहानी बदल सकता हैं। मौसम से मदद मिलने पर रबाडा भारत के सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन के लिये परेशानी का सबब बन सकते हैं । भारतीय टीम की सबसे बड़ी कमजोरी उसका मिडिल आर्डर है। 2015 विश्वकप के बाद से अबतक भारत अपना नंबर-4 बल्लेबाज नहीं ढूंढ पाया है। हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में लोकेश राहुल चौथे नंबर पर खेले थे और शतक भी माया था। ऐसे में माना जा रहा है कि कोहली अपने पसंदीदा राहुल को कम से कम पहले मैच में तो नंबर-4 पर खेलाएंगे। इसके अलावा केदार जाधव की चोट टीम के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। जाधव आज अगर नहीं खेलते तो उनकी जगह रविंद्र जडेजा को मौका मिलेगा।


टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा ।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटोन डिकाक, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, डेल स्टेन, कागिसो रबाडा, ड्वेन प्रिटोरियस, एंडिले फेलुक्वायो, तबरेज शम्सी, इमरान ताहिर, लुंगी एंगिडी, क्रिस मौरिस, रासी वान डेर डुसेन । 

"To get the latest news update download tha app"