मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम

भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातार मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। राजधानी भोपाल में बड़े तालाब का लेवल फुल होने के करीब है। निगम अधिकारी चौकस हैं बताया जा रहा है देर रात भदभदा डैम के गेट खोले जा सकते हैं। इसके अलावा प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी भारी बारिश से जन जीवन प्रभावित हुआ है। रायसेन हाईवे से संपर्क भी टूट गया है। बरगीबांध से पानी छोडे जाने के कारण कई क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। प्रदेश में मानसून के सक्रिय रहने के साथ द्रोणिका (मानसून ट्रफ) पश्चिम मध्यप्रदेश तथा जबलपुर से गुजर रह है। इससे अगले चौबीस घंटों में भी कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। लेकिन 11 या 12 अगसत से वर्षा की गतिविधियों में कमी आ सकती है।

जबलपुर के बरगी बांध के 21 में से 15 गेट खोलने से आज रात रायसेन जिले में नर्मदा नदी के तटवर्ती इलाकों में पानी बढऩे की संभावना के कारण प्रशासन ने बरेली और उदयपुरा क्षेत्र में निचली बस्तियों में बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की मुनादी करवा दी है। रायसेन जिले में बारना नदी का पानी भी पुलिया से दो फीट ऊपर बहने से रायसेन से सागर का सडक़ मार्ग बाधित हो गया है। रायसेन से भोपाल, जबलपुर और विदिशा मार्ग भी नदी नालों के उफान से अवरुद्ध है।

बड़वानी जिले में सरदार सरोवर बांध के डूब में आने वाले 12 गांवों के 80 परिवारों को जिला प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान 220़ 800 मीटर से 6 मीटर ऊपर 226 मीटर पर बह रही है, जिससे हथनूर बांध के सभी 41 गेट खोल दिए गए हैं। इस कारण गुजरात के सूरत जिला प्रशासन को भी अलर्ट कर दिया गया है। बुरहानपुर में आज भी 80 मिमी से अधिक पानी बरसा है। यहां बिजली और फोन भी लगातार वर्षा से कई जगह ठप है। झाबुआ में सभी नदी नाले में बाढ की स्थिति पैदा होने से आसपास के कई गांवों और शहरों का संपर्क टूट चुका है। उज्जैन एवं आसपास के क्षेत्र में वर्षा की तीव्रता के मद्देनजर जिला प्रशासन ने उज्जैन शहर की स्कूलों में कल शनिवार को अवकाश घोषित कर दिया है। भारी बारिश को देखते हुए मंदसौर में जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों की शनिवार को अवकाश घोषित किया है। 

यहां भारी बारिश की चेतावनी

इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, राजगढ़, गुना, श्योपुर, हरदा, सीहोर, आगर, श्योपुरकलां में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

"To get the latest news update download tha app"