फुल टैंक लेवल पर पहुंचा भोपाल का बड़ा तालाब, खोले गए भदभदा के गेट, देखें वीडियो

भोपाल। लगातार हो रही बारिश से भोपाल का बड़ा तालाब लबालब हो गया है। शुक्रवार रात हुई बारिश के बाद तालाब का लेवल 1666.80 पहुंच गया है। इससे पहले गुरुवार काे बड़े तालाब का जलस्तर 1666.30 फीट पर था। बढ़ते जलस्तर के कारण शनिवार सुबह भदभदा के दो गेट खोल दिए गए। डैम के गेट खोले जाने के बाद नगर निगम के अधिकारियों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। डैम से लगे निचले इलाकों को खाली कराया जा रहा है और फायर बिग्रेड और आपदा प्रबंधन से जुड़ी सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। शनिवार सुबह गेट खुलने की सूचना के चलते देखने वालों हजारों लोग पहले से ही भदभदा पहुंच गए थे। 

दरअसल,  भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है।भोपाल में रात भर हुई बारिश के चलते बड़ा तालाब पूरी तरह भर कर अपने पुल टैंक लेवल तक करीब पहुंच गया है। जिसके बाद आज शनिवार सुबह भदभदा डैम के गेट खोल दिए गए।इस मौके पर महापौर अलोक शर्मा और निगम के कई अधिकारी मौजूद रहे। शुक्रवार दाेपहर 12 बजे जलस्तर 1666.0 फीट था, जाे 2 बजे 1666.10, दाेपहर 4 बजे 1666.20 और शाम 6 बजे 1666.50 फीट हो गया और रातभर हुई बारिश से लेवल 1666.80 पहुंच गया, जिसके बाद गेट खोल गए। सुबह से ही लोगों की काफी भीड़ देखी जा रही है। हालांकि जलस्तर बढ़ने के बाद से ही लोगों के आने का सिलसिला जारी है।गेट खुलते ही लोगों ने वीडियो बनाए जो सोशल मीडिया पर अब तेजी से वायरल हो रहे है। 

बता दे कि इससे पहले 12 जुलाई 2016 को तालाब पूर्ण जलभराव पर पहुंचा था और भदभदा के गेट खोले थे। उस दौरान एफटीएल से पौन फीट पहले गेट खोल दिए थे, जिस पर बाद विवाद हुआ था।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

माैसम विभाग की माने तो मानसूनी सिस्टम राजगढ़ के पास पहुंच गया है। इसके आगे जाकर कमजाेर होने की संभावना है। इससे बारिश में कमी आएगी। बंगाल की खाड़ी में 12 अगस्त काे नया सिस्टम बनने के संकेत हैं। इस कारण राजधानी अऔर प्रदेश में 14 अगस्त से फिर तेज बारिश के आसार हैं।हालांकि इस दौरान रुक-रुक कर हल्की बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा  



"To get the latest news update download tha app"