कमलनाथ कैबिनेट की अहम बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

भोपाल।

चार दिन की छुट्टी के बाद विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही बुधवार से फिर शुरू होगी।सदन में आज भोपाल के बैरागढ़ चीचली इलाके से गायब बच्चे की हत्या ,  दतिया में लूट और हत्या की वारदात, बुरहानपुर के नेपानगर में आदिवासियों और सरकारी अमले के बीच झड़प और गोलीचालन का मुद्दा गर्मा सकता है। विपक्ष ने  सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। इसी बीच आज सुबह 10:30 बजे विधानसभा परिसर में समिति कक्ष में कमलनाथ कैबिनेट बुलाई गई है।

बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी।खबर है कि सरकार कैबिनेट में भोपाल में फिर से सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के अक्षयपात्र फाउंडेशन के प्रस्ताव पर चर्चा कर सकती है। इससे पहले पिछली शिवराज सरकार 5 रु में भोजन उपलब्ध कराती थी। मौजूदा प्रस्ताव में कीमत 5 रु के आसपास रखी जा सकती है।

वही भोपाल जबलपुर, रायसेन में  तीन निजी विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव भी कैबिनेट में आएगा।कैबिनेट बैठक में सरकार के 2 पुराने हेलिकॉप्टर को बेचे जाने के प्रस्ताव  सहित कुल 13 प्रस्ताव चर्चा के लिए आएंगे। 

हाल ही में विमानन मंत्री पीसी शर्मा ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा था कि सरकार अपने पुराने विमान और हेलिकॉप्टर बेच रही है। मेंटनेंस की दिक्कतें है। नया विमान खरीदने का विचार है। इसके लिए ईओआई जारी हो चुके है। पुराने बिकने पर ही नया विमान खरीदेंगे। इसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव रखा जाएगा।

बता दे कि सरकार मौजूदा 17 साल पुराना विमान और दो हेलिकॉप्टर भी बेचने जा रही है। यह विमान 17 साल, जबकि दोनों हेलिकॉप्टर 21 व 18 साल पुराने हैं। ये अमेरिका से खरीदे गए थे, लेकिन तीनों ही तकनीकी दिक्कतों के कारण ज्यादातर समय ग्राउंड रहते हैं। ऐसे में हर बार चार्टर प्लेन किराए पर बुलाना पड़ता है। नए विमान की खरीदी के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) बुलाए गए है। ईओआई में जो शर्तें तय की हैं, उनके मुताबिक नया विमान 25 करोड़ रु. से ज्यादा कीमत का होगा। पुराने विमान के मेंटनेंस पर 10 से 12 करोड़ रु. खर्च हो चुके हैं। 




"To get the latest news update download tha app"