प्रदेश के कर्मचारियों को सौगात देने की तैयारी में सरकार

भोपाल।

इन दिनों विधानसभा के मानसून सत्र को देखकर ऐसा लग रहा है कि सरकार का पूरा फोकस आगामी निकाय चुनाव पर है। हाल ही में पेश किए गए बजट में इसकी झलक भी देखने को मिली । सरकार ने बजट में युवा, किसान और महिलाओं को फोकस किया।इसी कड़ी में अब सरकार कर्मचारियों को सौगात देने जा रही है। आने वाले दिनों में सरकार प्रदेश में कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए अभियान चलाने जा रही है, जिसके तहत अनुकंपा नियुक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी। यह जानकारी सामान्य प्रशासन, सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने विधानसभा मे दी है।

दरअसल, इन दिनों विधानसभा में मानसून सत्र चल रहा है। गुरुवार को  विधानसभा में  सामान्य प्रशासन, सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा कर रहे थे, तभी उन्होंने बताया कि प्रदेश में कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए अभियान चलाया जाएगा। अनुकंपा नियुक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए सरकार भर्ती नियमों का सरलीकरण करेगी। हालांकि इसकी शुरुआत कब से होगी यह अभी तय नही हो पाया है।

वही मंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि प्रदेश की सहकारी संस्थाओं में भी भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। साथ ही कैडर सिस्टम हफ्तेभर में लागू कर दिया जाएगा।शिक्षकों को अनुकंपा नियुक्ति देने में आरटीई की शर्तें आड़े आ रही हैं। सहकारी संस्थाओं से निकाले गए कम्प्यूटर ऑपरेटर का कार्यकाल छह माह बढ़ाया जा रहा है । सहकारी समितियों का लेन-देन एक साल में ऑनलाइन हो जाएगा। बंद की गई सहकारी संस्थाओं को फिर से चालू किया जाएगा और निजी उद्योगों में प्रदेश के 70 फीसदी युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।



"To get the latest news update download tha app"