VIDEO: FANI ने देशभर में मचाई तबाही, कई स्थानों पर खंबे-पेड़ गिरे, हवा में उड़ी कारे-बस, 5 की मौत

नई दिल्ली।

चक्रवात तूफान 'फोनी' ने ओडिशा के पुरी तट से टकराने के बाद देश में तबाही बचाना शुरु कर दिया है। हवा की रफ्तार 240 किमी प्रतिघंटे से ज्यादा हो गई है और भीषण बारिश हो रही है। वही पुरी में 175 किमी की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।ओडिसा, पूरी और भुवनेश्वर में हाहाकार मचाया हुआ है और यहां सैकड़ों पेड़ उखड़ गए हैं और  कुछ स्थानों पर बनीं झोपड़ियां तबाह हो गई हैं। वहीं अब तक कई लोगों के मारे जाने की सूचना है।कई जगह बिजली व टेलीफोन के खंभे भी उखड़ गए। कही कारे और बस के भी हवाओं में उड़ने की सूचना है।

सोशल मीडिया में एक के बाद एक इस तबाही मचाने वाले तूफान के वीडियो आ रहे हैं जो आपके रोंगटे खड़े कर देंगे। ओडिशा के गंजाम और पुरी में फोनी कहर बरपा रहा है। तूफान के दौरान हवाओं की रफ्तार इतनी तेज है कि जो रास्ते में आया वो तबाह हो गया। यहां तक की वाहन भी उड़ने लगे।गंजाम, भुवनेश्‍वर और पुरी में कई जगह पेड़ और बिजली के खंभे गिर पड़े हैं। भुवनेश्वर के जीईसी कॉम्प्लेक्स में खड़ी कॉलेज की यह बस पेड़ के पत्ते की तरह उड़ने लगी।उन्‍हें हटाने का कार्य लगातार जारी है।समुद्र के किनारे बसे मंदिर शहर पुरी में कई इलाके और अन्य जगहों में पानी भर गया है। राज्य के सभी तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है।वही  फेनी के कारण एक निर्मणाधीन बहुमंजिला इमारत में लगी क्रेन नीचे मौजूद मकानों पर जा गिरी। 

4  मई को बांग्लादेश पहुंचेगा फेनी

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार आज दोपहर तक गोपालपुर के पास कट से टकरा सकता है।  मगर, चक्रवात का असर इन राज्यों के अलावा दूसरे राज्यों पर भी होने की आशंका जाहिर की गई थी। उत्तर प्रदेश में इस तूफान का असर दिखने लगा है। यहां चार की मौत की खबर है। इसके बाद यह उत्तर-पश्चिम की तरफ आगे बढ़ेगा और संभवतः 4 मई की सुबह बांग्लादेश पहुंच सकता है।वही भारी तबाही को देखते हुए केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने 1938 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है वहीं ओडिशा में इमरजेंसी नंबर 06742534177 जारी किया गया है।

आंध्रप्रदेश में भी बिगड़े हालात

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के इच्छापुर में बारिश और हवाएं अपना प्रभाव दिखा रहीं हैं। तेज हवाओं के कारण बहुत से घर तबाह हो गये हैं। यहां के लोगों ने शेल्टर में शरण ली है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 12 घंटे तक श्रीकाकुलम में यह असर देखने को मिलेगा।खराब मौसम के कारण भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज झारखंड में अपनी सभी 3 रैलियों को रद्द कर दिया है.

ममता ने सभाएं की रद्द, कोलकत्ता में फ्लाइट्स कैंसिल, एयरपोर्ट बंद

इसके अलावा - पश्चिम बंगाल सरकार ने एहतियातन फोनी तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है। स्‍कूल कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही लोगों को समुद्र से दूर रहने को कहा गया है. पश्चिम बंगाल के पश्चिमी मिदनापुर, उत्‍तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, झाड़ग्राम, सुंदरबन और कोलकाता अलर्ट पर हैं। तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेजा जा रहा है। राहत और बचाव दल भी अलर्ट पर हैं। वही मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने अगले दो दिन तक अपने सभी चुनावी अभियान रद्द कर दिए हैं। साथ ही वह आज और कल तटीय क्षेत्र के करीब खड़गपुर में ही रहेंगी। खबर है कि रात 8.30 बजे तक यह पश्चिम बंगाल पहुंच जाएगा।इसे देखते हुए कोलकाता जाने वाली फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं हैं। साथ ही सुबह 9 बजे से रात तक एयरपोर्ट भी बंद रहेगा।






"To get the latest news update download tha app"