देश के दिग्गज वकील राम जेठमलानी का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

नई दिल्ली।

देश के दिग्गज वकीलों में शुमार और पूर्व केन्द्रीय मंत्री राम जेठमलानी का दिल्ली में उनके आवास पर निधन हो गया।उनका अंतिम संस्कार आज शाम को यहां लोधी रोड श्मशान घाट पर किया जाएगा। वे 95 वर्ष के थे और कई दिनों से गंभीर तौर पर बीमार चल रहे थे। जेठमलानी देश के सबसे बेहतरीन वकीलों में गिने जाते थे। उन्होंने अपने जीवन में कई बड़े केस लड़े और जीते थे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी समेत कई बड़े हस्तियों ने जेठमलानी के श्रद्धांजलि दी। 

जेठमलानी दिग्गज वकील होने के साथ-साथ केंद्रीय कानून मंत्री भी रह चुके हैं।  जेठमलानी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय कानून मंत्री के अलावा शहरी विकास मंत्री थे।उनके परिवार में उनका एक बेटा महेश जेठमलानी और एक बेटी रानी जेठमलानी है। महेश भी एक प्रसिद्ध वकील हैं।जेठमलानी वर्तमान में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से बिहार से राज्यसभा सांसद थे।उनके बेटे महेश ने बताया कि कुछ दिन बाद 14 सितंबर को राम जेठमलानी का 96वां जन्मदिन आने वाला था. महेश ने बताया कि उनके पिता का अंतिम सरकार यहां लोधी रोड स्थित शवदाहगृह में शाम को किया जाएगा.

जेठमलानी का जीवन का सफर

राम जेठमलानी का जन्म 14 सितंबर 1923 को अविभाजित भारत के सिंध प्रांत के शिकारपुर में हुआ था। इनका पूरा नाम राम बूलचंद जेठमलानी था। हज़ारों मुक़दमे लड़ने वाल जेठमलानी का पहला सबसे चर्चित केस 1959 में आया था, जब वह केएम नानावती बनाम महाराष्ट्र राज्य मामले में वकील थे। जेठमलानी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारों का केस लड़ा था। स्टॉक मार्केट घोटाला मामले में उन्होंने हर्षद मेहता और केतन पारेख का भी मुक़दमा लड़ा था। जेठमलानी तब विवादों में घिर गये थे जब उन्होंने संसद पर हमले के दोषी अफ़ज़ल गुरू का केस लड़ा था। उन्होंने जेसिकालाल हत्याकांड में मनु शर्मा का केस भी लड़ा था। उन्होंने राजीव गांधी, इंदिरा गांधी के हत्यारों का केस भी लड़ा था। जेठमलानी ने चारा घोटाला मामले में आरोपी लालू प्रसाद यादव और सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में अमित शाह का केस भी लड़ा।

इन्होंने जताया शोक

-पीएम मोदी ने राम जेठमलानी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि देश ने एक असाधारण वकील और एक प्रतिष्ठित व्यक्ति को खो दिया है, जिन्होंने अदालतों और संसद में समृद्ध योगदान दिया है।

-उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अनुभवी वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी।

-गृहमंत्री अमित शाह ने राम जेठमलानी को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी।  

"To get the latest news update download tha app"