जब परिवहन मंत्री गडकरी का भी कट गया था चालान, भरना पड़ा था जुर्माना

नई दिल्ली| यातायात नियमों का पालन न करने वालों पर अब सख्ती बरती जा रही है|  नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद पूरे देश में इसको लेकर बहस छिड़ गई है, क्यूंकि संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के लागू होने के बाद से ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने की राशि में भारी बढ़ोतरी हो गई है।  इसको लेकर लोग आलोचना भी कर रहे और अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर जाहिर कर रहे हैं| इस बीच केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सफाई दी है| उन्होंने कहा तेज गति से वाहन चलाने के लिए मैं भी जुर्माना भर चुका हूं। । उन्‍होंने दावा किया कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन पर भारी जुर्माने से पारदर्शिता आएगी, भ्रष्टाचार नहीं। गडकरी ने कहा कि संशोधित मोटर वाहन अधिनियम लागू किया जाना हमारी सरकार की बड़ी उपलब्धि है।

एक सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट पूरे देश में लागू हो गया है और पुलिस अब यातातत नियमों का पालन कराने के लिए लगातार चेकिंग अभियान चला रही है, जिससे लोग सड़कों पर भारी जुर्माने के डर से वाहन चलाने में डर रहे हैं|  उन्हें लग रहा है कि अगर उन्होंने यातायात नियमों का पालन नहीं किया तो उन्हें अधिक जुर्माना राशि देनी पड़ जाएगी| कुछ इसकी आलोचना कर रहे हैं तो कुक लोग इसे सकारात्मक रूप से भी ले रहे हैं| ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगाये जा रहे भारी-भरकम जुर्माने की हो रही आलोचनाओं पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सफाई दी है। उन्‍होंने कहा कि यातायात उल्लंघनों के लिए भारी जुर्माने से पारदर्शिता आयेगी, भ्रष्टाचार नहीं। उन्‍होंने कहा कि तेज गति से गाड़ी चलाने के कारण उनका, सीएम देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह का भी चालान कट चुका है।

मुंबई में आयोजित एक कार्यक्र में नितिन गडकरी ने कहा कि बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर तेज गति से वाहन चलाने के लिए मैं भी जुर्माना भर चुका हूं। फड़णवीस, जनरल वीके सिंह को तेज गति से वाहन चलाने के लिए चालान मिला है। उन्‍होंने दावा किया कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन पर भारी जुर्माने से पारदर्शिता आएगी, भ्रष्टाचार नहीं। गडकरी ने कहा कि संशोधित मोटर वाहन अधिनियम लागू किया जाना हमारी सरकार की बड़ी उपलब्धि है। भारी जुर्माने से पारदर्शिता आएगी और न कि भ्रष्‍टाचार। देश में तेजी से हो रही सड़क दुर्घटनाओं के लिए सड़क इंजिनियरिंग और ऑटो इंजिनियरिंग भी जिम्‍मेदार है।

"To get the latest news update download tha app"