इंतजार खत्म, बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर

नई दिल्ली।

17वीं लोकसभा के लिए लोकसभा स्पीकर का नाम चुन लिया गया है। राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा नए स्पीकर होंगें। वह इस पद पर इंदौर से पूर्व सांसद सुमित्रा महाजन की जगह लेंगे। हालांकि फिलहाल इस फैसले का औपचारिक नहीं हुआ है। लोकसभा अध्यक्ष का नाम घोषित किए जाने के साथ ही पीएम मोदी ने एक बार फिर अपने फैसले से सबको चौंका दिया है।हालांकि स्पीकर के लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, एसएस अहलूवालिया, राधामोहन सिंह, एमपी के टीकमगढ़ से सांसद वीरेन्द्र कुमार खटीक और खंडवा से सासंद नंदकुमार सिंह चौहान का भी नाम चर्चा मे बना हुआ था।लेकिन पीएम मोदी ने बिड़ला को स्पीकर बनाकर सबको चौंका दिया।

ओम बिड़ला आज ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे, जिसके बाद बुधवार को सदन में इसपर मतदान होगा, क्योंकि NDA के पास लोकसभा में बहुमत है, ऐसे में उनका ही लोकसभा स्पीकर बनना तय माना जा रहा है।लोकसभा चुनाव 2019 में ओम बिड़ला को करीब पौने तीन लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी थी। इस चुनाव में कुल 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। लेकिन मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच सिमट गया था। ओम बिड़ला 800051 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा 520374 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। कोटा में कुल 69 फीसद मतदान हुआ था। 

कौन है ओम बिड़ला

राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला 4 दिसंबर 1962 को राजस्थान के कोटा में जन्में थे और यहीं से सासंद भी हैं। उन्होंने महार्षि दयानंद सरस्वती अजमेर विश्विद्यालय के गवर्मेंट कॉमर्स कॉलेज से एमकॉम की पढ़ाई की। दूसरी बार लोकसभा पहुंचे बिरला भाजपा के छात्र संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे। वहीं सांसद बनने से पहले बिरला कोटा दक्षिण क्षेत्र से तीन बार विधायक भी चुने जा चुके हैं। उन्होंने पहला विधानसभा चुनाव 2003 में जीता। इसके बाद 2008 में दूसरी बार जबकि 2013 में उन्होंने तीसरी बार चुनाव जीता। 2003 से 2008 तक उन्होंने राजस्थान सरकार में राज्यमंत्री रहते हुए संसदीय सचिव की जिम्मेदारी संभाली।वे 2003, 2008 व 2013 में 12वी, 13वी व 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य भी रह चुके है।

इसके पहले एमपी की सुमित्रा महाजन थी लोकसभा स्पीकर

इससे पहले एमपी की दिग्गज नेत्री और इंदौर की सांसद सुमित्रा महाजन ताई को स्पीकर बनने का मौका मिला था।वे 8 बार सांसद रह चुकी है, लेकिन इस बार चुनाव नहीं लडी।उनके जगह पार्टी ने शंकर लालवनी को मैदान में उतारा था और वे जीते। जून 2014 में उन्हें लोकसभा स्पीकर चुना गया था। ताई ने स्पीकर के पद पर रहते हुए अपना हर कर्तव्य बखूबी निभाया। ताई से पहले यूपीए के कार्यकाल में मीरा कुमार लोकसभा अध्यक्ष चुनी गई थीं। वे देश की पहली महिला स्पीकर थीं। 

"To get the latest news update download tha app"