दिवाली से पहले आम आदमी को बड़ा झटका, पेट्रोल के बाद बढ़े रसोई गैस के दाम

नई दिल्ली।

दिवाली से पहले आम आदमी पर फिर बड़ा झटका लगा है। पेट्रोल और प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी के बाद अब रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए है।राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 605 रुपए हो गई है, जबकि 19 किलो वाला गैस सिलेंडर अब 1085 रुपये में रिफिल कराया जा सकेगा. मुंबई में 14.2 किलो का बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 574 रुपये, कोलकाता में 630 रुपये में, जबकि चेन्नई में 620 रुपये में रिफिल कराया जा सकेगा।

तेल मंत्रालय की पेट्रोलियम प्‍लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के मुताबिक ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड (IOCL) द्वारा उत्‍पादित प्राकृतिक गैस की कीमत घटाकर 3.23 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी गई है. प्राकृतिक गैस का नया दाम 1 अक्‍टूबर, 2019 से अगले छह महीने के लिए प्रभावी होगा। 

बता दें कि सरकार ने पिछले महीने 1 सितंबर को सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम में 15.50 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। इसके बाद से फिर एक बार रसोई गैस के दाम महंगे हो गए हैं। वहीं लगातार दूसरे महीने में रसोई गैस के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। आज से रसोई गैस सिलेण्डर (14.2 किलो) के दाम में 15 रुपये की वृद्धि हुई है।

"To get the latest news update download tha app"