Independence Day: लाल किले से PM मोदी ने छठी बार किया देश को संबोधित, किए ये बड़े ऐलान

नई दिल्ली।

पूरा देश आज 73वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार सुबह लाल किला पर तिरंगा फहराया और छठी बार देश को संबोधित किया। अपने 92 मिनट के भाषण में मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की बधाई देते हुए कहा कि मेरे लिए देश का भविष्‍य ही सबकुछ है, राजनीतिक भविष्‍य कुछ भी नहीं है।रोजमर्रा की जिंदगी में सरकारी दखल कम हो।न सरकार का अभाव हो, न दबाव हो। पांच साल पहले लोग हमेशा सोचते थे कि ‘क्या देश बदलेगा' या ‘क्या बदलाव हो सकता है'? अब लोग कहते हैं कि- हां, मेरा देश बदल सकता है।

इस दौरान उन्होंने देश दुनिया में बदलती स्थितियों को देखते हुए सुरक्षा बलों के लिए एक विशेष घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश में एक नया चीफ ऑफ डिफेंस का पद होगा। सेना के इतिहास में ये पद पहली बार बनाया गया है।  तीनों सेनाओं को एक साथ चलना होगा।यह थल, जल और वायु सेना, तीनों बलों के बीच बेहतरीन सामन्जस्य स्थापित करने का काम करेगा।

मोदी ने कहा कि किसानों और छोटे व्यापारियों को 60 वर्ष की आयु के बाद आर्थिक सहारा देने के लिए पेंशन का प्रावधान किया गया है। जल संकट से निपटने के लिए, केंद्र और राज्य सरकार मिलकर योजनाएं बनाएं, इसके लिए एक अलग जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है। मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया गया, आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ने के लिए आतंकवाद विरोधी कानून में संशोधन किया गया।अनुच्छेद 370 को खत्म करके सरदार पटेल के सपने को पूरा कियाय़ 370 पर हर दल के लोगों के समर्थन मिला। 370 की वकालत करने वालों से देश सवाल पूछ रहा है. 370 जरूरी था तो स्थाई क्यों नहीं किया गया।

किए ये बड़े ऐलान

उन्‍होंने कहा कि 21वीं सदी को देखते हुए आधुनिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बनाया जाएगा। हम लोगों ने निर्णय लिया है कि हम 100 लाख करोड़ रुपये देश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर खर्च करेंगे। पीएम मोदी ने देश में प्‍लास्टिक के कम इस्‍तेमाल की अपील की। उन्‍होंने देश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने की भी बात की। साथ ही उन्‍होंने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की भी अपील की।जल जीवन मिशन के लिए हमारी सरकार अब काम करेगी। जल जीवन मिशन पर 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेंगे। इस मिशन से हर घर तक पानी पहुंचाएंगे। मोदी ने कहा कि 'मेक इन इंडिया' मिशन को आगे बढ़ाना है, 'मेड इन इंडिया' उत्पाद हमारी प्राथमिकता होना चाहिए।फाइबर केबल का जाल बिछाना है।पांच साल में 20 खरब से 30 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बने

जनता से की ये अपील

पीएम ने की लोगों से अपील प्रधानमंत्री ने इस दौरान लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें और दुकानदारों से भी ऐसा ही करने को कहा।  आप थैले का इस्तेमाल करना चाहिए. 2 अक्टूबर से प्लास्टिक रोकने के काम को आगे बढ़ाना होगा। साथ ही प्रधानमंत्री ने अपने देशी प्रोडक्ट को बढ़ावा देने की बात कही, साथ ही उन्होंने एक नारा दिया ‘लकी कल के लिए लोकल’. उन्होंने डिजिटल पेमेंट का हां और नकद को ना करने की अपील की।प्रधानमंत्री ने इस दौरान लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप दुनिया घूमने जाते हैं लेकिन अब तय करें कि 2022 से पहले अपने देश की 15 टूरिस्ट जगह पर जाएंगे। आप जब अपने देश में घूमेंगे तो दुनिया को खूबसूरती बता पाएंगे। साथ ही साथ उन्होंने किसानों से भी केमिकल फर्टिलाइज़र को कम करने की अपील की।

आतंक को एक्सपोर्ट करने वालों को भारत करेगा बेनकाब

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया के किसी ना किसी हिस्से में कुछ हो रहा है, भारत ऐसे में मूकदर्शक नहीं बना रहेगा। उन्होंने ऐलान किया कि आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी लड़ाई जारी रखेगा, आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने वालों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है। कुछ लोगों ने भारत के साथ-साथ श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में भी आतंकवाद फैला रखा है।


"To get the latest news update download tha app"