Vande Bharat Express: जबलपुर से भोपाल के बीच कम होगा वंदे भारत ट्रेन का किराया, जानें कितनी मिलेगी छूट

Vande Bharat train

जबलपुर से लेकर भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने के लिए फिलहाल सामान्य श्रेणी के लिए यात्रियों को 1050 स्पेशल के लिए 1900 रुपए किराया चुकाना होता है, इसमें जल्द ही कटौती होगी।

Vande Bharat Express: जोधपुर-साबरमती के बीच 7 जुलाई से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, यहाँ देखें टाइम टेबल

Vande Bharat Train

रेल मंत्रालय के मुताबिक सप्ताह में 6 दिन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन जोधपुर से साबरमती के बीच होगा। केवल मंगलवार के दिन इस रूट में ट्रेन की सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

जल्द होगा भोपाल से चलने वाली Vande Bharat Train का विस्तार, पर्यटकों को होगा फायदा

Vande Bharat train

विस्तार के बाद इस ट्रेन से यात्री खजुराहो, ग्वालियर, नागपुर आसानी से जा सकेंगे। फिलहाल इंदौर से भोपाल के लिए यात्री इस तरह में सफर करना पसंद नहीं कर रहे हैं।

Vande Bharat Express: भोपाल से चलने वाली दोनों ट्रेनों का किया जाएगा विस्तार, इन शहरों तक हो सकता है संचालन

Vande Bharat train

भोपाल से इंदौर के बीच चलने वाली दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार कर इन्हें खजुराहो, ग्वालियर और नागपुर तक भेजे जाने की दिशा में प्रयास हो रहा है।

Vande Bharat Express : मध्य प्रदेश को 2 और वंदे भारत की सौगात, टिकट बुकिंग शुरू, इतना रहेगा किराया, ऐसा रहेगा रूट-शेड्यूल

Vande Bharat Express : मध्य प्रदेश को 2 और वंदे भारत की सौगात, टिकट बुकिंग शुरू, इतना रहेगा किराया, ऐसा रहेगा रूट-शेड्यूल

Vande Bharat Express Train : मध्य प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी है। आज 27 जून को प्रदेश को 2 और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  यह ट्रेनें रानी कमलापति से जबलपुर और रानी कमलापति से इंदौर के लिए चलेगी। गाड़ी संख्या 20911-12 इंदौर भोपाल इंदौर वंदे भारत सप्ताह में 6 दिन रविवार छोड़कर चलेगी। 20173-74 रानी कमलापति से जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस भी सप्ताह में 6 दिन मंगलवार को छोड़कर चलेगी। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने 1 अप्रैल 2023 को रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

वंदे भारत ट्रेन का रूट और शेड्यूल

  1. गाड़ी संख्या 20911-12 इंदौर भोपाल इंदौर के बीच चलेगी। वही 20173-74 रानी कमलापति से जबलपुर रानी कमलापति के बीच चलेगी।
  2. इन दोनों ट्रेनों में 8-8 कोच होंगे।8 एसी चेयर कार और 1 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच हैं। इसमें 564 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी।
  3. गाड़ी संख्या 20911-12 वंदे भारत इंदौर से सुबह 6.30 बजे निकलेगी और 3.05 घंटे में भोपाल पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन शाम 7.25 बजे भोपाल स्टेशन से निकलकर रात 10.35 बजे इंदौर पहुंचेगी।
  4. गाड़ी संख्या 20173-74 जबलपुर से सुबह 6 बजे निकलकर सुबह 10.35 बजे रानी कमला पति स्टेशन पहुंचेगी। ट्रेन वापसी में यह ट्रेन शाम 7 बजे रानी कमलापति स्टेशन से चलकर रात 11.35 बजे जबलपुर पहुंचेगी।
  5. भोपाल से जबलपुर की टीम के देवेंद्र तिवारी,दीपक मालवीय (कैप्टन ऑफ टीम) , अमरिंद्र ( CTI) और हिमांशु चतुर्वेदी शामिल है।
  6. भोपाल-इंदौर वंदे भारत ट्रेन यह दूरी 3.05 घंटे तो भोपाल जबलपुर 4.35 घंटे में दूरी पूरी करेगी।
  7. ट्रेन नंबर 20911-12 इंदौर-भोपाल-इंदौर के बीच 248 किमी की यात्रा 3.05 घंटे में पूरी करेगी।
    ट्रेन नंबर 20173-74 आरकेएमपी- जबलपुर-आरकेएमपी के बीच 337 किमी की यात्रा 4.35 घंटे में पूरी करेगी।
  8. वंदे भारत एक ट्रेन नंबर से इंदौर-भोपाल के बीच चलेगी, फिर दूसरे नंबर से यही ट्रेन भोपाल-जबलपुर के बीच का रास्ता तय करेगी।

इतना देना होगा किराया

  1. RKMP से जबलपुर के लिए एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1880 और चेयर क्लास का किराया 1055 होगा। वही RKMP से नरसिंहपुर का एग्जीक्यूटिव क्लास 1600 और चेयर क्लास का 910 , RKMP से पिपरिया का एग्जीक्यूटिव क्लास 1265 और चेयर क्लास का 745, RKMP से इटारसी का एग्जीक्यूटिव क्लास 1070 और चेयर क्लास का650, RKMP से नर्मदापुरम का एग्जीक्यूटिव क्लास 810 और चेयर क्लास का 425 रुपए होगा।
  2. भोपाल से इंदौर के लिए एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1600 और चेयर क्लास का किराया 910 होगा। भोपाल से उज्जैन का एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1370 और चेयर क्लास का किराया 745 होगा।

इन स्टेशनों पर रुकेगी

  1. इंदौर से रानी कमलापति के बीच चलने वाली वंदे भारत को इंदौर, उज्जैन, रानी कमलापति हॉल्ट लेगी।रानी कमलापति से जबलपुर वंदे भारत के बीच चलने वाली ट्रेन को रानी कमलापति, नर्मदापुरम, पिपरिया, नरसिंहपुर और जबलपुर में हॉल्ट रहेगा।
  2. रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के महाकौशल इलाके को राजधानी भोपाल से कनेक्ट करेगी। यह राज्य के कई टूरिस्ट प्लेस भेड़ाघाट, पंचमढ़ी और सतपुड़ा से गुजरेगी। यह ट्रेन इस रूट पर अभी चलने वाली ट्रेनों से आधा घंटा कम समय लेगी।
  3. खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस राज्य के मालवा और बु्ंदेलखंड को भोपाल से जोड़ेगी। इससे महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो और पन्ना जाने वाले यात्रियों को फायदा होगा। यह इस रूट पर अभी चलने वाली ट्रेनों से ढाई घंटे जल्दी पहुंचाएगी।

 

खुशखबरी : 27 जून को मध्य प्रदेश को मिलेगी दो और Vande Bharat Express train की सौगात, इन जिलों को लाभ, ऐसा रहेगा पूरा रूट-शेड्यूल

Vande Bharat train

Vande Bharat Express Train : गाड़ी संख्या 20911-12 इंदौर भोपाल इंदौर के बीच चलेगी। वही 20173-74 रानी कमलापति से जबलपुर रानी कमलापति के बीच चलेगी।

International Yoga Day : वंदे भारत एक्सप्रेस की अनूठी यात्रा, चलती ट्रेन में यात्रियों ने किया योग

International Yoga Day : वंदे भारत एक्सप्रेस की अनूठी यात्रा, चलती ट्रेन में यात्रियों ने किया योग

आज सुबह 5:40 बजे सूर्य की पहली किरण के साथ रानी कमलापति (हबीबगंज) रेलवे स्टेशन से निजामुद्दीन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस रवाना हुई, ट्रेन में यात्रा कर रहे योग गुरु कृष्णा मिश्रा ने यात्रियों को योग का महत्व समझाया और फिर योग क्रियाएं कराना शुरू कर दिया।

Ujjain News: महाकाल नगरी को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, 27 जून को PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Vande Bharat train

आखिरकार वो दिन आ गया जब उज्जैन की जनता और यहां आने जाने वाले श्रद्धालुओं को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिल गई है।

मध्य प्रदेश को मिलेगी 2 और Vande Bharat Express की सौगात, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, ऐसा रहेगा रूट-शेड्यूल!

Vande Bharat train

Vande Bharat Express : 27 जून पीएम नरेन्द्र मोदी रानी कमलापति से जबलपुर और रानी कमलापति से इंदौर के लिए 2 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

Vande Bharat Express: आज वंदे भारत का ट्रायल रन, पटना से रांची के लिए हुई रवाना, जानें रूट और टाइम

Vande Bharat train

पटना से रांची के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को ट्रायल रन पर रवाना कर दिया गया है। इस दौरान आम यात्रियों को ट्रेन में जाने की अनुमति नहीं है।

जून में मध्य प्रदेश को मिल सकती है एक और Vande Bharat Express की सौगात, ऐसा रहेगा रूट-शेड्यूल!

Vande Bharat train

खबर है कि जबलपुर से भोपाल होकर इंदौर के बीच मध्य प्रदेश की दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन 20 जून से चल सकती है। 20 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखाने जबलपुर आ सकते हैं।

Vande Bharat Express: पीएम मोदी ने उत्तराखंड को दिया पहली वंदे भारत ट्रेन का तोहफा, CM धामी दून रेलवे स्टेशन पर रहें मौजूद

Vande Bharat Express

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए और ट्रेन का उद्घाटन किया।