दीवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार

नई दिल्ली।

दीवाली से पहले एक बार फिर केन्द्र की मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने वाली है।दरअसल,सरकार किसानों के लिए एक नई स्कीम ला रही है , जिसके तहत अब ओला उबर की तर्ज पर किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर और महंगे उपकरण किराए पर मिलेंगे। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए सरकार ने ऐप भी लॉन्च कर दिया है जिसके जरिए किसान 50 किलोमीटर के दायरे में उपलब्ध खेती के उपकरण को किराए पर ले सकेंगे। सरकार के इस फैसला का देशभर के लाखों किसान फायदा उठा सकेंगें और बेहतर तरीके से खेती कर सकेंगें।

दरअसल, कृषि मंत्रालय ने कस्टम हायरिंग सेंटर्स के लिए CHC Farm Machinery ऐप लॉन्च की है। इसमें किसान अपने खेत के 50 किलोमीटर दायरे में उपलब्ध खेती के उपकरण को किराये पर ले सकेंगे । ये ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है। सरकार को उम्मीद है कि इससे किसानों को महंगे उपकरण नहीं खरीदने होंगे, उनकी लागत कम होगी और उनकी आय भी बढ़ेगी।  ये ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है। अबतक 40,000 कस्टम हायरिंग सेंटर्स और 1 लाख 21 हजार किसान इस ऐप से जुड़े हैं। इस कदम के तहत सरकार ने 35 हजार कस्टम हायरिंग सेंटर्स बनाए हैं, जिनकी क्षमता 2.5 लाख खेती वाले उपकरण सालाना किराने पर देने की है। अगर किसी किसान को कृषि यंत्रों पर छूट के लिए आवेदन करना है तो वह कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकता है।

ऐसे करेगा एप काम

इसका नाम कृषि मंत्रालय ने CHC Farm Machinery रखा है। गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू समेत 12 भाषाओं में है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको भाषा चुननी होगी।फिर अगले स्टेप में आपको CHC/ सर्विस प्रोवाइडर और किसान/उपयोगकर्ता दिखेंगे।



"To get the latest news update download tha app"