Budget 2019: मोदी सरकार 2.0 के बजट में महिलाओं को क्या क्या मिला, यहां पढ़े

नई दिल्ली।

देश की पहली महिला वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0  का 2019-20  का बजट पेश कर दिया है। अपने पहले बजट में उन्होंने महिलाओं के लिए विशेष ध्यान दिया है और कई महत्‍वपूर्ण ऐलान किए है। सीतारमण ने नारी तू नारायणी को सरकार का नया नारा बताते हुए कहा कि अगर देश में महिलाओं की हालत नहीं सुधरी तो विकास नहीं होगा। इसके अलावा उन्होंने महिलाओं के लिए योजनाओं पर भी जोर दिया। 

अपने बजट भाषण के दौरान वित्‍त मंत्री ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में महिलाओं की भागीदारी का खास तौर पर जिक्र किया और कहा कि न केवल बड़ी संख्‍या में महिलाएं मतदान के लिए घर से बाहर निकलीं, बल्कि लोकसभा में इस बार सबसे अध‍िक 78 महिलाएं चुनकर आईं। उन्‍होंने दो टूक कहा कि महिलाओं की भागीदारी से ही देश का विकास संभव है और इसलिए उनकी स्थिति में सुधार जरूरी है।पिछले करीब एक दशक में देश में महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है तो वे हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा ले रही हैं।

उन्होंने कहा विवेकानंद के उद्धरण का भी जिक्र किया और कहा कि एक पंख के बिना कोई चिड़िया उड़ नहीं सकती। ग्रामीण अर्थवस्था में महिला की भागीदारी एकदम सुनहरी कहानी है। इस सरकार ने महिलाओं की भूमिका को बढ़ाया है। इस सरकार का मानना है कि हम अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी के साथ प्रगति कर सकते हैं। यह सरकार महिला आंत्रप्रेन्योरशिप को प्रमोट कर रही है। मुद्रा, स्टार्टअप और स्टैंडअप स्कीम के तहत प्राथमिकता दी जा रही है।



महिलाओं के लिए किए ये बड़े ऐलान

-सरकार की महिला योजनाएं 'नारी तू नारायणी' पर आधारित

-महिला स्वयं सहायता समूहों का हर जिले में होगा गठन

-महिलाओं को जनधन खाते में 5 हजार का ओवर ड्राफ्ट मिल सकेगा।

-महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी

-महिला सशक्तिकरण के लिए कमेटी बनेगी।

-महिला स्वसहायता समूह में ब्याज छूट

-महिलाओं को स्थिति सुधारने पर जोर।

-हर महिला के जन-धन योजना के तहत अकाउंट खोले जाएंगे। 

-- महिलाओं की गरिमा के लिए सभी घरों में शौचालयों का निर्माण

- महिला सेल्फ स्कीम को बढ़ावा देने के लिए सरकार WSG को बढ़ावा देगी।

-स्टैंडअप इंडिया स्कीम के तहत महिलाओं, अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को मिलेगा लाभ। 


"To get the latest news update download tha app"