दिवाली से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा

नई दिल्ली।

त्योहारों के इस सीजन में  केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्द बड़ा तोहफा मिलने वाला है।खबर है कि केंद्र सरकार दिवाली से पहले कर्मचारियों के डीए यानी महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान करने वाली है।पीएम के विदेश दौरे से लौटने के बाद अटकलें तेज हो गई है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। सुत्रों की माने तो 1 अक्टूबर को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस पर चर्चा हुई, जिसमें डीए बढ़ाने पर सहमति बनी है।हालांकि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार को पहले चुनाव आयोग की मंजूरी लेनी होगी।

वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 12 प्रतिशत डीए मिलता है। यह जनवरी 2019 में लागू किया गया था। अब वर्ष 2019 की दूसरी छमाही में सरकार कर्मचारियों को यह बड़ी खुशखबरी दे सकती है।इस फैसले से इस बार 1.1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। इस बार DA में सर्वाधिक 5% की बढ़ोतरी संभव है। अगर बढ़ोतरी 5 प्रतिशत हुई तो 7वां वेतनमान पा रहे एक कर्मचारी की सैलरी 900 रुपए से लेकर 12500 रुपए महीना तक बढ़ जाएगी।सूत्रों की मानें एनडीए सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी, सैलरी बढ़ाने के संबंध में जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है। पिछले तीन महीनों से लंबित केंद्रीय कर्मचारियों के एरियर को भी सरकार मंजूरी दे सकती है। हाल ही मंत्रिमंडल की बैठक में न्यूनतम वेतन वृद्धि के बारे में घोषणा होने की अटकलें लगाई जा रही थी लेकिन अभी तक कोई ऐलान नहीं किया गया। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 12 प्रतिशत डीए मिलता है। यह जनवरी 2019 में लागू किया गया था।

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय सरकार से न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी, डीए में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। कर्मचारियों ने जुलाई के महीने में सरकार से अपनी सैलरी और भत्तों में बढ़ोतरी करने की मांग की थी। देश के कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन और डियरेंस अलाउंस में बढ़ोतरी कर दी है। राज्य सरकारों के इस कदम के चलते केंद्र सरकार पर काफी दबाव है। ऐसे में सरकार जल्द कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है।


"To get the latest news update download tha app"