एमपी की जनता के लिए सौगातों भरा होगा बजट, सीएम का विजन होगा शामिल

भोपाल। कमलनाथ सरकार अपना पहला पूर्ण बजट बुधवार को विधानसभा में पेश करने जा रही है। वित्त मंत्री तरूण भनोत बजट पेश करेंगे। इस बार बजट से प्रदेश की जनता को काफी उम्मीदें हैं। केंद्रीय बजट पांच दिन पहले पेश किया जा चुका है। जिसे लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आई हैं। इसलिए कमलनाथ सरकार के सामने जनता को खुश करने के साथ ही राहत देने का भी मौका है। कयास लगाए जा रहे हैं इस बजट में सीएम कमलनाथ का विजन दिख सकता है। कांग्रेस अपने वचन पत्र में किए गए वादों को भी इसमें शामिल कर सकती है। 

क्या क्या मिल सकता है बजट में

बुधवार को पेश होने वाले बजट में सरकार जनता को पानी का अधिकार और स्वस्थ का अधिकरा के लिए  न्यूनतम सुविधाओं की गारंटी दे सकती है। यही नहीं उम्मीद है कि कई समाजिक योजनाओं का बजट बढ़ाया जा सकता है। महंगाई पर लगाम लगाने और कारोबारियों को राहत देने के लिए इस बजट पर खास फोकस किया गया है। बताया जा रहा है बजट को वास्तविकता पर आधारित बनाने के लिए महीनों से अफसर जुटे हैं। मुख्यमंत्री ने पहले ही इसबात की हिदायत दी है कि किसी भी तरह से इस बजट में कोई आंकड़े बाजी न हो। किसानों के लिए सरकार खास ऐलान कर सकती है। इसके साथ ही कांग्रेस द्वारा अपने वचन पत्र के वादों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। 

कर्जमाफी के लिए राशि का आवंटन किया जाएगा। सभी किसानों को इसका लाभ मिल सके उसके लिए पर्याप्त राशि रखी जाएगी। किसान कर्जमाफी का दूसरा चरण चल रहा है। लाखों किसानों के खाते में कर्जमाफी की राशि डाली जानी है। इसके लिए सराकर पर्याप्त बजट आवंटित करेगी। अक्टूबर में इंदौर में होने वाली इनवेस्टर्स समिट के लिए भी बजट आवंटित किया जाएगा। नगरीय विकास, ग्रामीण विकास, कृषि, सहकारिता, पशुपालन, चिकित्सा शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, औद्योगिक विकास और बिजली के लिए पर्याप्त राशि रखी जा रही है।


"To get the latest news update download tha app"