जब KBC में छाया मप्र का 'रतलामी सेंव'

भोपाल।

मध्यप्रदेश में वैसे तो मालवा के लड्डू-चूरमा, दाल बाफले, बुंदेलखंड की मावा जलेबी, मुरैना की गजक समेत कई खाने की चीजे फेमस है, लेकिन रतलामी सेव के किस्से देशभर में मशहूर है। सोनी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम केबीसी में भी रतलामी सेंव छाया रहा। जहां सदी के महानायक और कार्यक्रम के होस्ट अमिताभ बच्चन ने एक कंटेस्टेंट से रतलामी सेव से जुड़ा एक सवाल पूछा । मप्र सरकार भी रतलामी सेंव की ब्राडिंग में जुटी हुई है। जल्द ही इसे देश-विदेश में सप्लाई का काम शुरु किया जाएगा। मप्र से जुड़े सवाल जब केबीसी में आते हैं तो प्रदेश के लोगों के लिए यह खुशी का पल होता है।

 दरअसल, मंगलवार के केबीसी में मप्र का रतलाम छाया रहा। इस कार्यक्रम में  हिमांशु धुरिया से जब अमिताभ बच्चन ने रतलामी सेव को लेकर सवाल किया। अमिताभ ने हिमांशु से पूछा कि इनमें से क्या एक तला हुआ नमकीन है, जिसमें चार ऑप्शन दिए गए और जिसका सही जवाब रतलामी सेंव था। हिमांशु ने सही जवाब दिया और करीब पचास लाख रुपए जीते, हालांकि वह एक करोड़ के सवाल पर अटक गए और क्वीट कर दिया।

खास बात ये है कि खुद कमलनाथ सरकार प्रसिद्ध रतलामी सेंव की ब्राडिंग कर रही है। सरकार द्वारा बजट सत्र के दौरान इसकी घोषणा की गई थी।सरकार का कहना है कि मध्यप्रदेश के खान-पान को दुनिया में नई पहचान दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। इनकी विदेशों तक में सप्लाई हो सके और प्रदेश का नाम हो सके इसके लिए मध्यप्रदेश की प्रसिद्ध वस्तुओं की ब्रांडिंग की जाएगी। इनमें मालवा के लड्डू-चूरमा, मुरैना की गजक, बुंदेलखंड की मावा जलेबी, चंदेरी और महेश्वर की साड़ी शामिल हैं।



"To get the latest news update download tha app"