MP BOARD: 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा की तिथियां घोषित

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के परिणाम के दो दिन बाद सप्लीमेंट्री परीक्षाओं की घोषणा भी कर दी है| हायर सेकंडरी के समस्त विषयों की पूरक परीक्षा 03 जुलाई तथा हाईस्कूल पूरक परीक्षा 04 जुलाई से 12 जुलाई को सुबह 09.00 से 12.00 बजे के बीच होगी| बता दें कि एमपी बोर्ड ने बुधवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया है। 10वीं में 61.32% और 12वीं में 72.37% परीक्षार्थी पास हुए है। 

अनेक विद्यार्थी ऐसे हैं जो परीक्षा में फेल हो गए हैं तो कुछ छात्रों व छात्राएं एक या दो विषयों में कुछ नम्बर कम आने की वजह से पास नहीं हो सके। उनके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकंडरी सर्टिफिकेट पूरक परीक्षा की तिथियां शुक्रवार को घोषित कर दी हैं। माशिमं द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार 12वीं की परीक्षा में एक विषय तथा 10वीं की परीक्षा में दो विषयों में पास ना हो पाने वाले छात्रों को ही पूरक परीक्षा देने की पात्रता प्रदान की गई है। हायर सेकंडरी के समस्त विषयों की पूरक परीक्षा 03 जुलाई तथा हाईस्कूल पूरक परीक्षा 04 जुलाई से 12 जुलाई को सुबह 09.00 से 12.00 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होगी।  ऐसे में विद्यार्थी चाहें तो इसी सत्र की पूरक परीक्षा में सम्मलित होकर अनुतीर्ण विषय की परीक्षा दे सकतें है। पूरक परीक्षा के लिए आवेदन पत्र शुक्रवार से ही मिलने लगे हैं।  पूरक परीक्षा का टाइम टेबल मासिमं की वेबसाइट http://mpbse.nic.in/ से डाउनलोड की जा सकती है। 

4 जुलाई से होगी कॉमर्स परीक्षा

हायर सेकंडरी के कॉमर्स परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे जो हायर सेकंडरी कॉमर्स पाठ्यक्रम की मुख्य परीक्षा में पूर्ण विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होकर परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित रहे हों। इसकी परीक्षा 04 जुलाई से 10 जुलाई तक सुबह 9.00 से 12.00 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होगी। प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा में सैद्वांतिक विषय की परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र को सैद्वांतिक विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने की पात्रता होगी, तथा इस पूरक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र 15 जून से ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे। 

आपको बता दें कि इस बार माशिमं द्वारा हाई स्कूल का रिजल्ट बेस्ट फाइव योजना के अंतर्गत घोषित किया गया है। बेस्ट फाइव पद्धति के तहत यति छात्र एक विषय में अनुतीर्ण होता है तो उसका परीक्षा परिणाम उत्तीर्ण घोषित किया गया है।ऐसी स्थिति में यदि छात्र अनुत्तीर्ण विषय की पूरक परीक्षा देना चाहे तो उसी सत्र की पूरक परीक्षा में सम्मिलित हो सकेगा। ऐसे छात्र 17 मई से 04 जून तक परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु आवेदन भर सकेंगे। वहीं जो विद्यार्थी अपने प्राप्तांकों से संतुष्ट न होकर री-टोटलिंग का फार्म डालेंगे। वे परीक्षा परिणाम में परिवर्तन व न होने पर पूरक परीक्षा के एक दिन पहले (3 जुलाई) तक आवेदन कर सकेंगे।

"To get the latest news update download tha app"