आख़िरी दौर में दिग्गजों के तूफानी दौरे, एमपी में यहां आज आमने-सामने होंगें मोदी-प्रियंका

भोपाल।

लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। १९ मई को मप्र मे चौथे चरण की वोटिंग होना है। आखिरी दौर में राजनैतिक दलों के दिग्गजों ने मोर्चा संभाल लिया है। कांग्रेस की तरफ से राहुल-प्रियंका गांधी तो बीजेपी की तरफ से खुद पीएम मोदी मैदान में उतर रहे है।आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रतलाम के सैलाना रोड बिजली हवाई पट्टी मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। जहां वे रतलाम-झाबुआ सीट से प्रत्याशी जी एस डामोर के पक्ष में प्रचार करेंगे। वही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस प्रत्य़ाशी पकंज शिंघवी के समर्थन में इंदौर में रोड शो करेंगी। 

दरअसल, प्रदेश में अंतिम चरण का मतदान देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, धार, खरगोन और खंडवा में 19 मई को होने वाला है। इनमें से देवास और उज्जैन अनुसूचित जाति की सीटें हैं तो खरगोन, धार व रतलाम अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। प्रियंका गांधी  आज सोमवार को इंदौर पहुंचेंगी और रतलाम लोकसभा सीट पर सभा को संबोधित करेंगी। शाम को वे इंदौर में रोड शो करेंगी।इन कार्यक्रमों के बीच प्रियंका उज्जैन में महाकाल मंदिर भी जाएंगी। यहां महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना कार्यक्रम के साथ ही वहां एक घंटे का और कार्यक्रम बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे उज्जैन प्रत्याशी के पक्ष में माहौल बनेगा।

वही  मालवा- निमाड़ में बीजेपी ने अपना गढ़ बचाए रखने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रतलाम के सैलाना रोड बिजली हवाई पट्टी मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। जहां वे रतलाम-झाबुआ सीट से प्रत्याशी जी एस डामोर के पक्ष में प्रचार करेंगे। इससे पहले उन्होने कल इंदौर और खंडवा में भी सभाएं कर प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे थे। प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान आज रतलाम में प्रधानमंत्री मोदी की सभा में भाग शामिल रहेंगे।

लोकसभा चुनाव में पहली बार दो बड़े दिग्गज एक ही दिन चुनावी सभा करेेंगे, जिसके चलते देश-दुनिया की नजर इस लोकसभा सीट और प्रचार की सभाओं पर लग गई है।दोनों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए है।बीजेपी-कांग्रेस की नजर मालवा और निमाड़ की सीटों पर है। सभी दल अपनी पूरी ताकत अब इन सीटों को जीतने के लिए लगाएंगे। झाबुआ-रतलाम को छोड़कर मालवा की बाक़ी सीटें बीजेपी का गढ़ रही हैं, लेकिन विधानसभा चुनाव में जनता ने कांग्रेस का साथ दिया,  इसी से उत्साहित कांग्रेस इस बार बाज़ी पलटने के लिए जोर लगा रही है

इन सीटों पर फोकस

दरअसल, अंतिम चरण के मतदान में बीजेपी-कांग्रेस की नजर मालवा निमाड़ की सीटों पर है। विधानसभा चुनाव के बाद जहां कांग्रेस कमजोर पड़ी वही बीजेपी मजबूत हुई है। वही पिछले लोकसभा चुनाव की बात करे तो आठ में से सात पर बीजेपी का कब्जा रहा है। रतलाम लोकसभा सीट उपचुनाव के दौरान कांग्रेस बीजेपी से छिनने में कामयाब हुई है। लोकसभा में एक बार फिर कांग्रेस की नजर इन सीटों पर है। कांग्रेस का लक्ष्य यहां से ज्यादा से ज्यादा सीटें खींचने का है, ताकी विन 29  के लक्ष्य को पूरा  किया जा सके। वही बीजेपी के लिए सीटे बचाना चुनौती है, चुंकी विधानसभा के बाद कई जगह समीकरणों में बदलाव देखने को मिला है। कई सीटों पर बीजेपी को भितरघात का डर सता रहा है। ऐसे में पीएम मोदी खुद मोर्चा संभालने मैदान में उतर रहे है।हालांकि इससे किसको कितना फायदा होगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

सबसे पहले आएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले रतलाम आएंगे। बंजली में भाजपा की सभा प्रात: 9.30 बजे शुरू हो जाएंगी। पीएम मोदी प्रात: 11 बजे विशेष विमान से हेलीपैड पर आएंगे। यहां से समीप ही बनाए गए सभा स्थल पर पहुंंचेंगे। मोदी करीब 35 मिनट मंच पर भाषण देंगे।

तीन घंटे बाद प्रियंका की सभा

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी की सभा दोपहर में होगी। शहर के नेहरू स्टेडियम में वे दोपहर 2.30 बजे पहुंचेंगी। 2 बजे के करीब उनका हेलीकाप्टर पुलिस लाइन मैदान में उतरेगा। यहां से सभा स्थल नेहरू स्टेडियम में पहुंचेंगी, वे 3 बजे रूकेंगी।


"To get the latest news update download tha app"