एमपी में कांग्रेस सरकार का बड़ा फैसला, अब 1100 रुपये में गाय को ले सकेंगे गोद

भोपाल। विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने प्रदेश भर में गौशाला खोलने का वादा किया था। अब गायों के लिए सरकार नई व्यवस्था करने जा रही है। राज्य सरकार अब सामान्य व्यक्ति के लिए भी गौशाला की गायों को गोदलेने की व्यवस्था शुरू करने जा रही है। इस योजना को कमलनाथ सरकार ने 'प्रोजेक्ट गौशाला' का नाम दिया है। इस योजना के तहत कोई भी आम व्यक्ति 15 दिन से लेकर जीवनभर के लिए गाय को गोद ले सकता है। 

सरकार ने गाय को गोद लेने के लिए अलग अलग समयावधि के हिसाब से राशि तय की है। अगर आप गाय को जीवनभर के लिए गोद लेना चाहते हैं तो आपको तीन लाख रुपए खर्च करने होंगे। एक साल के लिए यह राशि 21 हज़ार रुपए है। एक महीने के लिए 2100 और 15 दिन के लिए 1100 रुपए तय किया गया है। अधिकारियों के अनुसार इस योजना के तहत एनआरआई से लेकर सामान्य व्यक्ति तक वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिए पैसे डोनेट कर सकेंगे। हालांकि, वेबसाइट और मोबाइल एप के बनाने की प्रक्रिया अभी चल ही रही है और इसने अभी काम करना शुरू नहीं किया है। इस साल जनवरी में मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने एक हजार नए गौशाला के निर्माण की घोषणा की थी।

गौरतलब है कि प्रदेश में लगातार गायों को लेकर कांग्रेस सरकार पर सवाल उठ रहे हैं। कमलनाथ सरकार अब गायों की देखरेख और गौशालाओं को लेकर काम पर लग गई है। हाल ही में मुंबई गए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उद्योग घरानों से गौशाला निर्माण के लिए दान करने के लिए कहा था। बिड़ला समूह के चेयरमैन के साथ चर्चा में मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में गोवंश के लिए बड़े पैमाने पर गोशाला खोलने का काम हाथ में लिया गया है। समूह सौ हाईटेक गोशाला (व्यवस्थित शेड, घूमने के लिए अलग स्थान, चारा देने से लेकर गोबर व मूत्र संग्रह के लिए फिल्टरेशन प्लांट) का निर्माण करेगा।

"To get the latest news update download tha app"