एयरलाइन को बढ़ावा देने VAT कम कर सकती है कमलनाथ सरकार

भोपाल। मध्य प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए वैट में कटौती करने पर विचार कर रही है। एयर टरबाइन फ्यूल (ATF) पर फिलहाल 25 फीसदी वेट लगता है। अगर सरकार इसमें कटौती करती है तो एयरलाइन को फ्लाइट बढ़ाने में लाभ होगा। इसके लिए कमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट ने चीफ सेक्रेटरी को इस बारे में जानकारी दी है कि अगर वेट कम किया जाता है तो सरकार पर अतिरिक्त 20 करोड़ का नुकसान होगा। 

हाल ही में एयरपोर्ट डायरेक्टर और भोपाल, इंदौर एयरलाइन के साथ चीफ सेक्रेटरी एसआर मोहंती के साथ बैठक हुई थी। इस बैठक में हवाई सफर को किस तरह से बढ़ावा दिया जा सके इस बारे में चर्चा की गई। इस दौरान एयरलाइन के संचालकों ने सीएस से एयर टरबाइन फ्यूल (ATF) वैट घटाने की मांग की। प्रदेश में पड़ोसी राज्यों के मुकाबले ATF पर वैट अधिक वसूला जाता है। प्रदेश में हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने में यही सबसे बड़े रोड़ा बना है। एयरलाइन की इस मांग को ध्यान में रखते हुए सीएस मोहंती ने वणिज्य कर विभाग से चर्चा की। 

गौरतलब है कि वैट घटाने से उड़ान योजना को काफी लाभी होगा। इस योजना का उद्देश्य देश भर में हवाई यात्रा को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत छोटे शहरों को हवाई सफर से जोड़ना है साथ ही कम खर्चे में लोगों को ये सुविधा मुहैया करवाना है। लेकिन यह उद्देश्य तब ही पूरा किया जा सकता है जब वेट कम किया जाए। 

"To get the latest news update download tha app"