बीजेपी के इस दांव से कांग्रेस में हलचल

भोपाल।

6 जुलाई से देशभर में शुरु हुए सदस्यता अभियान की तारीख भाजपा ने बढ़ा दी है। अब सदस्यता अभियान की अंतिम तारीख 11 अगस्त से बढ़ाकर 20 अगस्त कर दी गई है।  बीजेपी का दावा है कि  20 प्रतिशत नए सदस्य बनाने का लक्ष्य पार्टी पूरा कर चुकी है। आने वाले दिनों में बीजेपी बड़ा टारगेट पूरा करेगी। खास बात ये है कि धारा 370  खत्म होने के बाद बीजेपी के सदस्यता अभियान में तेजी आई है, लोग आगे रहकर इस अभियान से जुड़ रहे है।बीजेपी के इस कदम को आगामी चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।सुत्रों की माने तो बीजेपी इस अभियान के जरिए अपने पैठ जमाने में जुटी है। वही बीजेपी के इस कदम से कांग्रेस में हलचल मच गई है। आगामी चुनावों को देखते हुए यह बीजेपी का बड़ा दांव माना जा रहा है।

दरअसल, बीजेपी ने 6 जुलाई से देशभर में सदस्यता अभियान की शुरुआत की थी, जिसकी अंतिम तारीख 11  अगस्त रखी गई थी ।बताया जा रहा है कि सांसद और विधायक संसद सत्र और कई विधानसभा सत्र के चलते सदस्यता अभियान में पूरी तरह से नहीं जुट पाए थे, जिसके चलते सदस्यता अभियान 9 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है।खास बात ये है कि अब लोगों को धारा ३७० का हवाला देकर भावात्मक रुप से जोड़ा जा रहा है। जबकी सुत्रों की माने तो कई राज्यों में बीजेपी अपना टारगेट पूरा नही कर पाई है,  इनमें एमपी भी शामिल है, और आने वाले दिनो में यहां निकाय और उपचुनाव होने है, इसी के चलते तिथि आगे बढ़ाई गई है। 

खबर ये भी है कि इस सदस्यता अभियान को आधार बनाकर बीजेपी संगठन और विधायकों का फीडबैक में जुट गई है।इसका जिम्मा खुद प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह और संगठन महामंत्री सुहास भगत ने संभाला हुआ है।रविवार से इसकी शुरआत रीवा और शहडोल संभाग से हो भी चुकी है।बीजेपी विधायकों नारायण त्रिपाठी और शरद कोल की कांग्रेस के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने के बाद यह फीडबैक लिया जा रहा है।इस अभियान के माध्यम से बीजेपी अपने आप को जमीनी स्तर पर मजबूत करने में जुटी है, ताकी कांग्रेस आगे किसी विधायक को तोड़ ना सके।बीजेपी का पूरा फोकस उपचुनाव पर है। वही बीजेपी की इस रणनीति से कांग्रेस में हलचल तेज हो गई है, हालांकि कांग्रेस भी बड़े दांव खेलने से पीछे नही हट रही है।

कई बीजेपी शासित राज्यो में विधानसभा की कार्यवाही चल रही थी इसलिए सदस्यता अभियान में सांसद और विधायक समय नही दे पाए थे इसलिए सदस्यता अभियान की तारीख बढाकर 20 अगस्त की गई है।

शिवराज सिंह चौहान , राष्ट्रीय प्रभारी, सदस्यता अभियान 

"To get the latest news update download tha app"