मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कहां-कैसा है मौसम का हाल

भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून मेहरबान है, प्रदेश में मंगलवार को कई इलाकों में तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। भोपाल में मंगलवार को सुबह से ही आसमान में बदली छाई रही। यहां बुधवार को गरज चमक के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं मौसम विभाग ने 24 घंटे में 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के अलग अलग इलाकों में भारी बारिश का दौर चल रहा है, लेकिन सोमवार और मंगलवार से बारिश में कमी आई है| किसानों के लिए यह अच्छी खबर है कि प्रदेश में प्रदेश में औसत बारिश सामान्य से 23 फीसदी ज्यादा थी जो मंगलवार को 26 फीसदी हो गई। हालाँकि भोपाल के लिए अभी अच्छी बारिश का इन्तजार है, औसत बारिश का रिकॉर्ड 45 से घटकर अब 36 फीसदी में आ गया है। प्रदेश के आठ जिलों में अब भी औसम से कम बारिश हुई है। ऐसा सोमवार और मंगलवार को बारिश ना होने के कारण हुआ है। मौसम विभाग की माने तो आगामी 12 जुलाई तक बारिश की गतिविधियों में कमी दर्ज की जाएगी। प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग पर मानसून मेहरबान हो गया है। बीते पांच दिनों से चंबल संभाग में सुबह-शाम बारशि हो ही रही है। जिससे कई जगह नदियां उफान पर आ गई, सतना में सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश का असर ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिला है। मैहर तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत हिनौता कला में टमस नदी पर बना रपटा ओवर फ्लो हो गया है। एक साल पहले क्षतिग्रस्त हो चुके इस रपटे में पानी ओवर फ्लो होने से यहां के आधा दर्जन गांवों का संपर्क मैहर से कट चुका है। दो दिन से नदी उफान पर होने पर यातायात अवरुद्ध है।  वहीं सतना से पोड़ी पतौरा जाने वाली रोड में महदेवा रपटा के भी हालात खतरनाक हो गए हैं। सतना नदी के महदेवा रपटा में पानी एक फीट तक ऊपर चल रहा था। 


पिछले 24 घंटों में इतनी हुई बारिश 

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के टीकमगढ़ 112.0, ग्वालियर 28.2, दमोह 28.0, गुना 11.7, सागर 31.2, रायसेन  3.2, नौगांव 7.0, खरगोन 16.0, सीधी 18.8, सतना 70.3, रीवा 53.2, पचमढ़ी 10.0, खजुराहो 5.0, जबलपुर 62.1, उमरिया 29.4, मलाजखंड 9.4, नरसिंहपुर 9.0 एवं मंडला में 7.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के ग्वालियर, होशंगाबाद, रीवा, भोपाल, शहडोल, सागर व जबलपुर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर व उज्जैन, चंबल, इंदौर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड की गई। पिछले 24 घंटों में कोतमा, टीकगमढ़ में 11 सेमी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा करेरा में 10, गुड व सोहागपुर में 9 सेमी बारिश रिकॉर्ड हुई। सतना अंबाह, जबलपुर, अनूपपुर, सिंगरौली, डिंडोरी, रीवा, पाटन, ओरछा, हनुमना, अमरकंटक, संबलगढ़, पिछौर, पुरवाई, चंदेरी, दतिया डबरा में 5 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई।


यहाँ भारी बारिश का अलर्ट 

स्थानीय मौसम विभाग ने 24 घंटे में 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, रीवा, सतना, सीधी, छतरपुर, टीकमगढ़ व दमोह में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 28 जिलों के अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश व तेज हवाएं चल सकती है।

 

"To get the latest news update download tha app"