केंद्र की राह पर कमलनाथ सरकार, कैबिनेट में पेश होगा यह अहम प्रस्ताव

भोपाल। मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार अब केंद्र की राह पर चलने को तैयार है। सरकार अब नीति आयोग की तर्ज पर राज्य आयोग का गठन करने जा रही है। इसके लिए आगामी कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा। 

अभी तक बजट में पास किया गया फंड विभिन्न विभागों को योजना आयोग के जरिए आवंटित नहीं किया जाता है। न ही जिला स्तर पर इसकी कोई रणनीति तैयार की जाती है। प्लानिंग कमिशन को अब नया रूप देने के लिए बदलाव किए जाएंगे। जिसके बाद योजना विभाग विभिन्न विभागों को योजनाओं के लिए सलाह देगा। प्लानिंग विभाग इस बात की सलाह देगा कि किन क्षेत्रों में अन्य विभागों को काम करना चाहिए। यही नहीं प्लानिंग कमिशन सरकार की प्रथामिकता के बारे में इन विभागों को बताएगा और उन पर काम करने पर जोर देगा। 

इससे पहले भी राज्य योजना आयोग में बदलाव का प्रस्ताव पूर्व की एनडीए सरकार के समय भी पेश किया गया था। जब केंद्र सरकार ने नीति आयोग का गठन किया था। लेकिन तब कोई फैसला नहीं लिया जा सका था। लेकिन अब प्रदेश में कमलनाथ सरकार ने यह फैसला किया है कि वह केंद्र के नीति आयोग की तर्ज पर ही राज्य योजना आयोग का गठन करेंगे। 

पीएम से मिलेंगी सीएम कलमनाथ

शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी नीति आयोग की बैठक लेंगे। इसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और मुख्य सचिव एसआर मोहंती और अन्य अफसर इस बैठक में शामिल होंगे। इसमें कृषि द्वारा प्रदेश की आय बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। राज्य सराकर ने बैठक का एजेंडा भेज दिया है। इस बैठक में राज्य सरकारों को अपना प्लान और वह कब तक पूरा किया जा सकता है इसकी जानकारी देना होगी। 

"To get the latest news update download tha app"