पहली बार भारतीय सेना में हो रही महिलाओं की भर्ती, ऐसे कर सकते है आवेदन

नई दिल्ली। जो महिलाएं दिल से देश की सेवा करना चाहती है और सेना में शामिल होकर अपना  शौर्य दिखाना चाहती है उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब सेना मे भी महिलाओं की भर्ती होने जा रही है।पहली बार भारतीय सेना ने सैन्य पुलिस में सैनिकों के रूप में भर्ती के लिए महिलाओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। सेना में महिलाओं की भर्ती की जानकारी इंडियन आर्मी के आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in में दी गई है।

दरअसल, जनरल बिपिन रावत ने सेना प्रमुख बनते ही महिलाओं की सेना में सैनिक के रूप में भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया था। रावत ने कहा था कि महिलाओं को लड़ाकू भूमिका की अनुमति देने की प्रक्रिया, वर्तमान में पुरुषों का एक विशेष डोमेन तेजी से आगे बढ़ रही थी और शुरुआत में महिलाओं को सैन्य पुलिस में पदों के लिए भर्ती किया जाएगा। बाद में रक्षा मंत्रालय द्वारा सेना प्रमुख की इस योजना को अंतिम मंजूरी भी दे दी गई। महिलाओं की भर्ती पर्सनल बिलो आफिसर रैंक (पीबीओआर) के तौर पर की जाएगी।जिसके बाद आज से रजिस्ट्रेशन शुरु कर दिए गए है।

महिलाओं की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी

इच्छुक अभ्यर्थी 25 अप्रैल 2019 से रतीय सेना भर्ती 2019 के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं। रक्षा मंत्री सीतारमण ने कहा था कि सेना पुलिस में महिलाओं की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी। फिलहाल सेना में महिलाओं के लिए सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए 100 पद पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। एक प्रतिष्ठित हिंदी वेबसाइट के अनुसार इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं एवं एसएसएलसी या समकक्ष डिग्री है। अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 142 सेंटीमीटर, आयु सीमा 17-21 वर्ष निर्धारित की गई है।

शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा होगी

आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in के जरिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर अभ्यार्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट हुए आवेदकों को शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। सेना पुलिस में शामिल होने वाली महिलाएं दुष्कर्म और छेड़छाड़ जैसे मामलों की जांच करेंगी। सेना पुलिस का रोल सैन्य प्रतिष्ठानों के साथ कैंटोनमेंट इलाकों की देखरेख करना होता है।

यहां देखें पूरी जानकारी

भारतीय सेना ने महिलाओं के लिए जनरल ड्यूटी सिपाही के पद पर भर्ती आवेदन निकाला है।इच्छुक अभ्यार्थी 25 अप्रैल 2019 से 8 जून 2019 तक भारतीय सेना भर्ती 2019 के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण डेट्स

ऑनलाइन आवेदन की तिथि शुरू- 25 अप्रैल 2019

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 08 जून 2019

भारतीय सेना में कुल रिक्तियों का विवरण

सैनिक जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) - 100 पद

भारतीय सेना के लिए न्यूनतम पात्रता

मैट्रिक / 10 वीं / एसएसएलसी या समकक्ष डिग्री

साथ ही प्रत्येक विषय में 45% अंकों के साथ कुल और न्यूनतम 33% अंकों का होना अनिवार्य।

अभ्यार्थी की न्यूनतम ऊंचाई-142 सेंटीमीटर

वजन - सेना चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुपात में होना आवश्यक

आयु सीमा: 17- 21वर्ष

भारतीय सेना में जीडी सिपाही भर्ती की प्रक्रिया

आवेदन करने के बाद अभ्यार्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद शॉर्टलिस्टेड किए गए अभ्यार्थियों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट और लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

कैसे करें आवेदन 

भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छुक अभ्यार्थियों भारतीय सेना की आधिकारिक भर्ती वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in में जाकर ऑनलाइन माध्यम से 25 अप्रैल 2019 से 08 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

इन स्टेप्स को अपनाएं

इसमें आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं. महिलाएं अपनी जानकारी ऑनलाइन दे सकती हैं।

– पहले आधिकारिक वेबसइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं।

– साइट पर कैप्चा कोड डालें।

– सब्मिट करें।

– साइट पर ऑफिसर सेलेक्शन ड्राप डाउन में महिला भर्ती योजना पर क्लिक करें।

– अप्लाई ऑनलाइन के नीचे दिए जानकारी के लिंक पर क्लिक करें।

– सभी जानकारी ध्यान से पढ़ें और दस्तावेज जमा कर लें।

– आवेदन पत्र के प्रिंट निकालकर दिए गई जानकारी के मुताबिक भरें।

– दिए गए पते पर अपना आवेदन पत्र पोस्ट कर दें।

"To get the latest news update download tha app"