JEE Advanced 2019: जारी हुआ रिजल्ट, कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप, वेबसाइट हुई क्रैश

नई दिल्ली।

आईआईटी रुड़की ने शुक्रवार को जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in या results.jeeadv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। देश की 23 आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली इस परीक्षा में महाराष्ट्र के कार्तिकेय गुप्ता चंद्रेश ने टॉप किया है। कार्तिकेय ने JEE Main 2019 में 100 NTA स्कोर प्राप्त किया था। JEE Mains exam में उनकी रैंक 18 थी। 17 साल के कार्तिकेय ने 360 में से 337 अंक प्राप्त किए हैं। परीक्षा में दूसरा स्थान इलाहाबाद के हिमांशु सिंह और तीसरा स्थान नई दिल्ली के अर्चित बुबना ने हासिल किया है। 

वही जेईई एडवांस में ध्रुव अरोरा ऑल इंडिया 24 रैंक के साथ सिटी टॉपर रहे हैं। उन्होंने जेईई मेंस में ऑल इंडिया 3 रैंक हासिल की थी। जेईई मेंस के पेपर-1 में ध्रुव ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए थे। इसके साथ ही जेईई एडवांस में शहर से अक्षत गुप्ता ने ऑल इंडिया 61 और केविन शाह ने ऑल इंडिया 85 रैंक हासिल की है।रिजल्ट घोषित होते ही वेबसाइट लोड बढऩे के कारण क्रेश हो गई। काफी देर तक स्टूडेंट्स परेशान हुए। इसके बाद जेईई ने दूसरी लिंक जारी की, लेकिन काफी देर तक उस पर भी रिजल्ट देखने में परेशानी हुई। स्टूडेंट्स अब शाम 4 बजे के बाद https://results.jeeadv.ac.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। 

2019 के JEE Advanced के रिजल्‍ट चेक करने के स्‍टेप्‍स 

स्‍टेप 1- ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर  विजिट करें। 

स्‍टेप 2 -होमपेज पर  JEE Advanced 2019 Result Link पर क्लिक करें।

स्‍टेप 3 -लॉग इन में आवश्‍यक डिटेल भरें। 

स्‍टेप 4 - आपकी स्‍क्रीन पर  JEE Advanced 2019 का रिजल्‍ट दिखाई देगा। 

स्‍टेप 5 - रिजल्‍ट को डाउनलेाड करें और उसका प्रिंटआउट निकालें। 

कब होगी काउंसलिंग 

जेईई एडवांस 2019 के लिए काउंसलिंग और सीट आवंटन की प्रक्रिया 19 जून, 2019 से शुरू होकर 17 जुलाई, 2019 तक चलेगी। जेईई एडवांस 2019 में उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए रैंक सभी 23 प्रतिभागी आईआईटी द्वारा ग्रेजुएशन स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्वीकार किए जाते हैं।

आईआईटी जेईई एडवांस 2019 के रिजल्‍ट के आधार पर राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी, रायबरेली (RGIPT), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बंगलुरु (IISc), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IIST), छह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च ( आईआईएसईआर) में प्रवेश के लिए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।   

टॉपर लिस्ट

कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता - आईआईटी बॉम्बे

हिमांशु गौरव सिंह - आईआईटी दिल्ली

प्रदीपत पराग बोरा - आईआईटी गुवाहाटी

ध्रुव अरोड़ा - आईआईटी कानपुर

गुड़पट्टी अनिकेत - आईआईटी खड़गपुर

आकाश रेड्डी गिलेला -आईआईटी हैदराबाद

जयेश सिंगला - आईआईटी रुड़की


"To get the latest news update download tha app"