सीबीएसई: बोर्ड ने कोर्स में शामिल किए ये नए विषय, बच्चे सीख सकेंगे ये स्किल

भोपाल।

अक्सर सीबीएसई द्वारा अपने छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक नवीन सत्र में कुछ नवाचार किया जाता है। इस वर्ष स्कूली बच्चो में कौशल विकास एवं उनके उन्नयन के लिए सीबीएसई नए विषयों को करिकुलम विषय के रूप में शामिल करने जा रहा है। इसके तहत सीबीएसई द्वारा अपने विद्यार्थियों के लिए योगा,स्टूडेंट्स आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और अरली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन सहित कई अन्य महत्वपूर्ण  विषयों को शामिल करने जा रहा है। गौरतलब है की सीबीएसई ने आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस को इलेक्टिव विषय के रूप में शामिल किया है। 

सीबीएसई ने बच्चों को स्किल बेस्ड बनाने के लिए इस तरह के कोर्स को डिज़ाइन किया है। नए विषयों के रूप में पांच कंपल्सरी सब्जेक्ट के अलावा छठे ऐच्छिक विषय के रूप में छात्र इस विषय को चुन सकेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसा किये जाने का उद्देश्य छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को निखारना है, विद्यार्थियों को इसका फायदा भविष्य में अपने कॅरियर और बिजनेस में भी मिल सकेगा।  

आपको बता दें कि जून के अंतिम सप्ताह से स्कूल शुरू होने जा रहे हैं। नए सत्र में शुरू किए जा रहे इस कोर्स में सेकंडरी लेवल पर 17 एवं सीनियर सेकंडरी लेवल पर 42 विषय हैं जिनमे से छात्र ऑप्शन चुन सकेंगे।


ये विषय हो सकते हैं शुरू

सीनियर सेकंडरी के स्टूडेंट्स के लिए योग और अर्ली केमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स,फैशन स्टडीज़, चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन, फिज़िक्स, मेडिकल डायग्नोस्टिक्स, फूड न्यूट्रीशन एंड डाइटेटिक्स,  टेक्सटाइल डिज़ाइन जैसे सब्जेक्ट शामिल हैं।

कक्षा 9वीं, 10वीं (सेकंडरी स्कूल) के छात्रों के लिए सिक्योरिटी,ऑटोमोटिव,आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस के साथ रिटेल,, मार्केटिंग एंड सेल्स, हेल्थकेयर, अपैरल और मीडिया आईटी, ब्यूटी एंड वेलनेस, एग्रीकल्चर, फूड प्रोडक्शन, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस जैसे अनेक अच्छे कोर्सेस शुरू हो सकते हैं।

"To get the latest news update download tha app"