हर मोहल्ले में बनाएंगें कमेटी, बेटियों को दी जाएगी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग: शिवराज

भोपाल।

प्रदेश में आए दिन हो रही दुष्कर्म की घटनाओं के बाद बीजेपी सख्त हो चली है।इसके लिए बीजेपी बेटी बचाओ अभियान मोहल्ला समिति शुरु करने जा रही है, जिसके तहत हर मोहल्ले में बेटी बचाओ कमेटी बनाई जाएगी।इसी कड़ी में अभियान की शुरुआत करने आज पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज मंडवा बस्ती पहुंचे।शिवराज ने कहा कि आज हम किसी पार्टी के बैनर पर इक्कठा नहीं हुए है। आज पूरा समाज एकजुट हुआ है। आज मन परेशान है, क्यों ऐसी घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। दरिंदों को रोकना सरकार की ही नहीं बल्कि समाज की जिम्मेदारी है। मैं तेराह साल मुख्यमंत्री रहा हूँ, इसलिए समाज को जगाने की जिम्मेदारी मेरी भी है, इसलिए हम हर मोहल्ले में कमेटी बनाएगें।मोहल्ले कमेटी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी बेटियों को दी जाएगी।गुड़ टच और बेड टच के साथ ही अच्छी और बुरी नजर के बारे में बताया जाएगा। नारी को लाचार मत समझो।

शिवराज ने कहा कि 26 को फांसी की सजा हुई है लेकिन अब तक कोई फांसी के फंदे तक नहीं पहुँचा है। माननीय सर्वोच्च न्यायालय को पोस्टकार्ड लिखकर दुष्कर्म करने वाले आरोपी को फांसी पर चढ़ाने की मांग की जाए। सभी लोगों इस मुहिम में साथ आयंगे । मोहल्ला कमेटी यह देखेगी कि कोई गलत व्यक्ति तो नहीं रह रहा है। नशा नाश की जड़ है, इसलिए नशा मुक्ति के लिये सब साथ आयेंगे। बेटी अब जुल्म नहीं सहेगी, अब किसी बेटी को कोई छेड़ेगा तो वो कमेटी को बतायेगी। इस दौरान पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, महापौर आलोक शर्मा, पूर्व सांसद आलोक संजर भी मौजूद रहे।

शिवराज सिंह ने बच्चियों और महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के लिए नशे को जिम्मेदार बताया। साथ ही कहा कि आज गली-गली, मोहल्ले-मोहल्ले में नशीली चीजें उपलब्ध हैं, जिसका सेवन करने के बाद इंसान नशे में अपना आपा खो देता है, इसलिए नशे के सेवन पर जल्द से जल्द रोकथाम करनी होगी.

इससे पहले इस संबंध में शनिवार देर शाम पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी के मानस भवन में सभी धर्मों के गुरु, व्यापारी, जनप्रतिनिधियों, एनजीओ संचालकों, आम लोगों के साथ बैठक की। बैठक में शिवराज ने राजधानी में बड़ा सामाजिक आंदोलन लाने की बात कही। शिवराज ने बेटी बचाओ मार्च निकालने की रणनीति बनाने की भी जानकारी दी। बेटियों के सम्मान में हर घर से लोगों को निकालने की अपील शिवराज सिंह चौहान ने की। शिवराज ने लोगों के साथ बेटी बचाओ मार्च निकालने का ऐलान किया । भोपाल से ये आंदोलन पूरे प्रदेश में ले जाए जाने की रणनीति भी बनाई गई। शिवराज सिंह ने बताया ने कि आज भोपाल उठा है और सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने तय किया है कि बेटी बचाओ अभियान चलाना है। बेटी सुरक्षित रहे, आगे बढ़े, यह ड्यूटी समाज की भी है. इसलिए हर मोहल्ले में बेटी बचाओ कमेटी बनेगी। मोहल्ला समिति बनाकर बेटी बचाओ अभियान को चलाया जाएगा और इसके माध्यम से बेटियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना होगा।


"To get the latest news update download tha app"