एमपी के पैरा स्वीमर ने रचा इतिहास, कैटलीना चैनल पार कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ग्वालियर।

कहते हैं मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कुछ भी हासिल करना मुश्किल नहीं होता और इस कहावत को सच कर दिखाया है ग्वालियर के लाला  सत्येन्द्र लोहिया ने। सत्येन्द्र ने अमेरिका के  कैलिफोर्निया में स्थित कैटलीना चैनल को पार कर एशियाई रिकॉर्ड बनाया है। इसी के साथ  सत्येंद्र कैटलीना चैनल पर करने वाला एशिया का  पहला दिव्यांग तैराक बन गया है।

सत्येंद्र ने इन्डियन पैरा स्विमर टीम के छह सदस्यों के साथ रिले की तर्ज पर  तैरना शुरू किया और 11 घंटे 46 मिनट में 42 किलोमीटर लंबा कैटलीना चैनल पार किया है । सत्येंद्र ने सोमवार सुबह 11 बजे कैटलीना में तैराकी शुरू की थी, कैटलीना चैनल के पानी का तापमान लगभग 13 डिग्री था। सत्येंद्र की इस कामयाबी की खबर लगते ही उनके परिवार और पड़ोसियों में खुशी की लहर है। सभी ने एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर खुशियां मनाई।  

सत्येंद्र के नाम दो  एशियाई रिकॉर्ड दर्ज हो चुके है।  वो कैटलीना चैनल पार करने वाला एशिया का पहला दिव्यांग तैराक बन गया है । इससे पहले सत्येन्द्र इंग्लिश चैनल पार कर  रिकॉर्ड बना चूका है। यहाँ बता दें कि  इंग्लिश चैनल पार करने वाला एशिया का पहला दिव्यांग तैराक भी है सत्येंद्र। मध्यप्रदेश सरकार के सर्वोच्च खेल सम्मान विक्रम अवार्ड भी प्राप्त कर चुका है सत्येन्द्र।  सत्येन्द्र की अगुआई में  इन्डियन पैरा स्वीमर टीम में बंगाल की रीमो शाह,छत्तीसगढ़ की अंजनी पटेल , महाराष्ट्र के चेतन राउत, महाराष्ट्र की ही गीतांजली चौधरीऔर राजस्थान  जगदीश तेली ने तैराकी की। एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ एमपी के ग्वालियर के इस लाल को उनकी उपलब्धि के लिए शुभकामनायें देता है।

"To get the latest news update download tha app"