स्वतंत्रता दिवस से पहले NIA ने इंदौर से पकड़ा आतंकी, वर्धमान ब्लास्ट में है आरोपी

इंदौर| पश्चिम बंगाल के वर्धमान में हुए बम धमाकों में शामिल रहे जहीरुल शेख नाम के एक आतंकी को नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने इंदाैर से गिरफ्तार किया है| एनआईए उसे बर्द्धमान बम धमाकों में तलाश रही थी। करीब दो साल से वह अलग-अलग क्षेत्रों में मजदूर बनकर रह रहा था। स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले हुई इस गिरफ्तारी को अहम् माना जा रहा है| आरोपी कथित तौर पर आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) का सदस्य है। इसके अलावा उस पर भारत और बांग्लादेश की लोकतांत्रिक सरकारों के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए आतंकी हमलों की साजिश रचने में सीधी भूमिका निभाने का आरोप है।

आजाद नगर थाना पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार आतंकी का नाम जहीरुल उर्फ जाकिर पिता जूद अली शेख निवासी हैटरपारा थानेपर जिला नादिया (प. बंगाल) है। एनआईए के मुताबिक जहीरुल पश्चिम बंगाल के नडियाल का रहने वाला है। वह लंबे समय से आतंकी घटनाओं में शामिल रहा है। अधिकारियों के मुताबिक बर्दवान बम धमाका मामले की एनआईए जांच के दौरान जेएमबी की इन आतंकी गतिविधियों का खुलासा हुआ था।  5 साल पहले पश्चिम बंगाल के बर्दवान में हुए बम धमाके के मामले में गिरफ्तार किए गया जहीरुल शेख नामजद आरोपी है और एनआईए को उसकी लंबे समय से तलाश थी। 

उसे कोहिनूर कॉलोनी से शाकिर खान के मकान से पकड़ा। शेख जमात-उल-मुजाहिद (जेएमबी) मॉड्यूल का सक्रिय सदस्य है और वह तीन लाख रुपए के इनामी मो. रिजाउल करीम का करीबी है। वह अक्टूबर 14 में खगड़ागढ़ (बर्द्धमान) में हुए बम विस्फोट में शामिल था, जिसमें जेएमबी के दो आतंकी भी मारे गए थे। शेख को आतंकियों को विस्फोटक और हथियारों का प्रशिक्षण देने में महारत हासिल है। वह ट्रेनिंग कैंप और बम बनाने का प्रशिक्षण ले चुका है।  एसएसपी रुचि वर्धन मिश्र ने बताया कि जहीरुल बड़े पैमाने पर आतंकी साजिश रचने के साथ ही भारत में अपने सदस्यों के साथ आतंकी गतिविधियों में संलिप्त रहा है। वह हथगोले बनाने में माहिर है। एनआईए को 2014 में जहीरुल के ठिकाने से बड़ी संख्या में एलईडी विस्फोटक अाैर हथगोले बरामद हुए थे। जिसमें कुल 33 आरोपी बनाए थे। उसकी गिरफ्तारी को गोपनीय रखा गया और स्थानीय पुलिस को उससे पूछताछ करने तक की इजाजत नहीं मिली। मंगलवार को एजेंसी ने उसे कोर्ट में पेश किया और ट्रांजिट रिमांड पर लेकर कोलकाता रवाना हो गई।

  

 

"To get the latest news update download tha app"