परिवहन मंत्री गोविंद सिंह का महिलाओं को लेकर बड़ा ऐलान

भोपाल।

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर आज राजधानी भोपाल में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने निशुल्क लाइसेंस वितरण योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर मंत्री राजपूत ने कहा कि आज का ये दिन लाइसेंस के लिए याद करने के साथ हमारी पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती है।जो देश आयरन लेडी के नाम से जानी जाती थी।छात्राओं को लाइसेंस के लिए परेशान होना नहीं पड़ेगा।  हर 3 महीने में कॉलेजों में कैम्प लगाया जाएगा। बता दे कि सत्ता में आने से पहले सरकार ने अपने वचन पत्र में महिला सशक्तिकरण को लेकर वादा किया था, जिसे वह आज पूरा करने  जा रही है। 

वही उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि वो माँ जिनको स्कूटी चलानी आती है वो भी लाइसेंस बनावा सकेगी। जिन माँओ के पास लाइसेंस नहीं है, वो महाविद्यालय में लगने वाले कैंप में जाकर लाइसेंस बनवा सकते है। इस दौरान राजपूत ने खुद के साथ घटित हुई घटना को सबको बताकर जागरूक किया। उन्होंने कहा कि एक सड़क दुर्घटना में मैं एक बार गंभीर रूप से घायल हो गया था, लेकिन डॉक्टर ने बताया कि सिर्फ हेलमेट  ने आपको बचा लिया।इस योजना के तहत छात्राओं को वाहन चलाने के लिए आज से फ्री लाइसेंस मिलेगा। हर जिले में स्थित गर्ल्स कॉलेज में कैम्प लगाया जाएगा। 

दरअसल,  विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने वचन-पत्र में महिला सशक्तीकरण की बात कही थी, साथ ही छात्राओं को मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस देने का वादा किया था। इंदिरा गांधी की जयंती से कांग्रेस अपने वादे को पूरा करने जा रही है। कॉलेजों में छात्राओं के नि:शुल्क लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे। पहले आवेदन भरवाने के साथ व 10वीं की मार्कशीट, वोटर आईडी, आधार कार्ड, एक फोटो सहित अन्य जरूरी कागजातों की जांच की जाएगी। इसके बाद टेबलेट पर टेस्ट कराया जाएगा। टेस्ट में पास होने पर मौके पर ही फोटो खींच कर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे। भोपाल में मंत्री राजपूत ने इस योजना का शुभारंभ किया बाकि जिलों में प्रभारी मंत्री इसे लागू करेंगे।


"To get the latest news update download tha app"